बढ़ती बुजुर्ग आबादी के बीच चीन ने सामाजिक सुरक्षा कोष को मजबूत करने की योजना बनाई

नई दिल्ली: चीन अपनी तेजी से बढ़ती आबादी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए 2.88 ट्रिलियन युआन मूल्य के अपने राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए तैयार है। जैसे-जैसे नए जन्मों और युवा कार्यबल की संख्या घटती जा रही है, सरकार अपने बुजुर्ग नागरिकों के लिए पर्याप्त सहायता सुनिश्चित करने के लिए इस फंड के विस्तार को प्राथमिकता दे रही है।

फंड के पार्टी सचिव डिंग ज़्यूडॉन्ग ने इस कदम के महत्व पर जोर दिया, उन्होंने फंड को बढ़ाने की तात्कालिकता पर प्रकाश डाला क्योंकि चीन गंभीर उम्र बढ़ने के चरण में प्रवेश कर रहा है, अगले दशक में लगभग 300 मिलियन लोगों के सेवानिवृत्त होने की उम्मीद है – जो लगभग बराबर है। संयुक्त राज्य अमेरिका की संपूर्ण जनसंख्या. यूरोमॉनिटर के अनुमान के मुताबिक, 2040 तक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 65 वर्ष से अधिक आयु के हर दो में से एक व्यक्ति चीन में रहेगा।

2000 में स्थापित, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष उम्र बढ़ने की चरम अवधि के दौरान देश की सामाजिक सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए एक रणनीतिक रिजर्व के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, चीनी विज्ञान अकादमी ने चेतावनी दी है कि 2035 तक देश की पेंशन प्रणाली में पैसा ख़त्म हो सकता है।

इस जोखिम को कम करने के लिए, डिंग ने विशेष रूप से घरेलू पूंजी बाजार में पेंशन फंड निवेश का विस्तार करने की योजना की घोषणा की। यह फंड राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और चीन के लोगों की आजीविका के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्रों में दीर्घकालिक इक्विटी निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अतिरिक्त, फंड वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार में निवेश बढ़ाएगा, जो प्रमुख सरकारी प्राथमिकताएं हैं। डिंग ने वृद्धावस्था देखभाल के संबंध में जनता की अपेक्षाओं को स्थिर करने के लिए वित्तीय खुलासे में पारदर्शिता के महत्व पर भी जोर दिया।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *