चीन यात्रा अलर्ट: भारी बारिश और तूफान के बीच पर्यटक स्थल बंद, उड़ानें रद्द

नई दिल्ली: चरम मौसम चीन यात्रा को प्रभावित कर रहा है, उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और तूफान की धमकियों के बीच यात्रा चेतावनी जारी की गई है। गंभीर परिस्थितियों के कारण पर्यटन स्थल बंद हो गए हैं और यात्रा में काफी व्यवधान आया है। चीन में हो रही भारी बारिश के कारण पिछले सप्ताह में कम से कम 26 मौतें हुई हैं, जिससे शहर की सड़कों पर गंभीर बाढ़ आ गई है और खेती और औद्योगिक गतिविधियों पर खतरा मंडरा रहा है। इसके अतिरिक्त, दो और उष्णकटिबंधीय तूफान देश की ओर आ रहे हैं, जिससे स्थिति और गंभीर हो रही है।

तूफान प्रापिरून के मंगलवार को चीन और वियतनाम की सीमा के पास टकराने की आशंका है। एक अन्य प्रणाली, गेमी, के कारण पहले से ही उत्तरी फिलीपींस में भारी वर्षा हुई है और उड़ानें रद्द हो गई हैं, इसके चीन की ओर बढ़ने से पहले ताइवान में संभावित प्रभावों के बारे में चेतावनी दी गई है। उत्तरी महानगर झेंग्झौ में, स्कूल और पर्यटक स्थल पिछले सप्ताह बंद कर दिए गए थे, और सड़कों और पार्किंग स्थलों पर कारों की बाढ़ आ गई थी। बाढ़ और एक पुल ढहने के कारण सप्ताहांत में सिचुआन में कम से कम 14 और शानक्सी में एक दर्जन लोगों की मौत हो गई।

चीन के राष्ट्रीय खान सुरक्षा प्रशासन के अनुसार, चरम मौसम महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है, जिसमें फसल भूमि, कोयला खदानों, मछली पकड़ने वाली नौकाओं और अपतटीय तेल प्लेटफार्मों को संभावित नुकसान शामिल है। भारी वर्षा चीन के तीसरे सबसे बड़े उत्पादन केंद्र शानक्सी में कोयला खनन के साथ-साथ जलविद्युत उत्पादन को भी प्रभावित कर सकती है, जो वर्ष की पहली छमाही में 21% बढ़ चुका है। ताइवान जलडमरूमध्य में गैमी का अनुमानित पथ कई अपतटीय पवन टर्बाइनों वाले क्षेत्रों को खतरे में डालता है।

वर्षा उत्तर में मकई और सोयाबीन की वृद्धि और दक्षिण में चावल के उत्पादन को भी प्रभावित कर सकती है, हाल की गर्मी की लहरों और सूखे से समस्याएं और बढ़ सकती हैं, जिन्होंने पहले ही प्रमुख कृषि क्षेत्रों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है। चीन ने इस वर्ष अत्यधिक चरम मौसम का अनुभव किया है, जिससे क्षतिग्रस्त खेत और बुनियादी ढाँचे पीछे छूट गए हैं। बाढ़ से जूझने के लंबे इतिहास के साथ, मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि जलवायु परिवर्तन इन चरम मौसम पैटर्न को बढ़ा देगा, जिससे और भी गंभीर उतार-चढ़ाव होंगे।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *