डाइकिन जापानीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग एक्सीलेंस ने राजस्थान के नीमराना में इंजीनियरों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की

21 मई 2024, नीमराना, राजस्थानः डाइकिन जापानी विनिर्माण उत्कृष्टता संस्थान (डीजेआईएमई) ने महत्वाकांक्षी फील्ड तकनीशियनों और अग्रिम पंक्ति के इंजीनियरों के अनुरूप अपने कार्यक्रमों के शुरुआत की घोषणा की है। राजस्थान के नीमराना के औद्योगिक केंद्र में स्थित, डीजेआईएमई व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है जो व्यक्तियों को सेवा के गतिशील क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिन छात्रों ने 10वीं/12वीं कक्षा या आईटीआई पूरी की है या उसमें दाखिला लिया है, वे फील्ड तकनीशियन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र हैं। फ्रंट लाइन इंजीनियर पाठ्यक्रम के लिए, मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/मेट्रोलॉजी और सभी संबंधित उप-शाखाओं में डिप्लोमा आवश्यक है। आवेदन करने की अंतिम तिथि क्रमशः 5 जून और 31 जुलाई है।

सेवा प्रथाओं में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ, डीजेआईएमई विश्व स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए स्थानीय सरलता के साथ जापानी परिशुद्धता और विशेषज्ञता को जोड़ता है। संस्थान की अत्याधुनिक सुविधाएं और अनुभवी संकाय यह सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण और सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त हो जो प्रासंगिक और अद्यतित हो। मशीनरी और उपकरणों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में फील्ड तकनीशियन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फील्ड तकनीशियनों के लिए डीजेआईएमई का कार्यक्रम रखरखाव, समस्या निवारण और मरम्मत तकनीकों में गहन प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिससे छात्रों को विनिर्माण वातावरण में चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने के लिए तैयार किया जाता है।

अग्रिम पंक्ति के इंजीनियर परिचालन दक्षता बढ़ाने और पर्यावरण के भीतर उत्पादन प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अग्रिम पंक्ति के इंजीनियरों के लिए डीजेआईएमई का कार्यक्रम छात्रों को उत्पादन प्रणालियों का विश्लेषण करने, निरंतर सुधार पहल को लागू करने और नवाचार को चलाने के कौशल से लैस करता है।

इस पहल पर बोलते हुए, श्री के जे जावा, अध्यक्ष डीईएसडीएस (डाइकिन एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट सोसाइटी) ने कहा-“डाइकिन जापानी इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्युफैक्चरिंग एक्सीलेंस प्रतिभा को पोषित करने और सेवा उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। फील्ड तकनीशियनों और अग्रिम पंक्ति के इंजीनियरों के लिए हमारे कार्यक्रम प्रतिस्पर्धी विनिर्माण उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए बनाए गए हैं”।

इच्छुक फील्ड तकनीशियनों और अग्रिम पंक्ति के इंजीनियरों के लिए प्रवेश अब खुले हैं जो सेवा में एक पुरस्कृत कैरियर बनाने के बारे में भावुक हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को प्रवेश मानदंड और आवेदन प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए डीजेआईएमई की वेबसाइट पर जाने या सीधे संस्थान से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *