भारत में पहली बार तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए डेंगू वैक्सीन लॉन्च की गई

नई दिल्ली: भारत में डेंगू वैक्सीन का इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड द्वारा पहला चरण-तीन क्लिनिकल परीक्षण शुरू किया गया है। यह ऐतिहासिक परीक्षण पैनेशिया बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी टेट्रावेलेंट डेंगू वैक्सीन डेंगीऑल की प्रभावशीलता का आकलन करेगा। उद्घाटन टीकाकरण रोहतक में पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में किया गया।

इस परीक्षण का महत्व भारत में गंभीर स्वास्थ्य अंतर को दूर करने की क्षमता में निहित है। वर्तमान में, डेंगू बुखार के लिए कोई लाइसेंस प्राप्त टीके या एंटीवायरल उपचार उपलब्ध नहीं हैं, यह एक ऐसी स्थिति है जो लंबे समय से इस क्षेत्र में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। चरण-तीन का परीक्षण 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 19 साइटों पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें 10,335 से अधिक स्वस्थ वयस्क प्रतिभागी शामिल होंगे।

इस व्यापक परीक्षण का उद्देश्य डेंगू को रोकने में टीके की प्रभावकारिता का मूल्यांकन करना है, जो कि चार डेंगू वायरस सीरोटाइप में से किसी एक के कारण होता है। इस अध्ययन के सफल नतीजे एक लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन की शुरूआत का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, जिससे डेंगू के प्रकोप से निपटने की देश की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

इस परीक्षण की शुरूआत डेंगू बुखार के खिलाफ प्रभावी समाधान विकसित करने के भारत के प्रयासों में एक बड़ा कदम है। यह चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ाने और नवीन, घरेलू समाधानों के माध्यम से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों को संबोधित करने की देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *