डीएलएफ ने मध्यम अवधि में ₹1.04 लाख करोड़ की रियल एस्टेट परियोजनाएं शुरू करने की योजना बनाई

नई दिल्ली: डीएलएफ की ₹1.04 लाख करोड़ की रियल एस्टेट परियोजनाएं शुरू करने की योजना इस क्षेत्र में एक बड़े निवेश का संकेत देती है। यह कदम संभवतः बाजार की क्षमता में विश्वास को दर्शाता है और इसका उद्देश्य रियल एस्टेट की वर्तमान और भविष्य की मांग को भुनाना है। मध्यम अवधि की समयरेखा से पता चलता है कि ये परियोजनाएं कई वर्षों तक चलेंगी, जो संभावित रूप से आवासीय, वाणिज्यिक और मिश्रित-उपयोग विकास सहित रियल एस्टेट बाजार के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेंगी।

₹1.04 लाख करोड़ की राजस्व क्षमता के साथ लगभग 37 मिलियन वर्ग फुट रियल एस्टेट लॉन्च करने की डीएलएफ की रणनीति लक्जरी सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण धक्का को दर्शाती है। विभिन्न शहरों में यह व्यापक रोलआउट उच्च-स्तरीय संपत्तियों के लिए बाजार की मांग में उनके विश्वास को उजागर करता है और इसका उद्देश्य लक्जरी घरों में बढ़ती रुचि को भुनाना है। यह कदम रियल एस्टेट बाजार में डीएलएफ की स्थिति को भी मजबूत कर सकता है और संभावित रूप से लक्जरी हाउसिंग क्षेत्र के रुझानों को प्रभावित कर सकता है।

₹1.04 लाख करोड़ की राजस्व क्षमता के साथ मध्यम अवधि में लगभग 37 मिलियन वर्ग फुट की रियल एस्टेट परियोजनाएं शुरू करने की डीएलएफ की महत्वाकांक्षी योजना, लक्जरी घरों की मजबूत मांग पर कब्जा करने पर उनके रणनीतिक फोकस को उजागर करती है।

चालू वित्तीय वर्ष के लिए, डीएलएफ का लक्ष्य 12.8 मिलियन वर्ग फुट की आवासीय परियोजनाएं शुरू करना है, जिससे ₹42,000 करोड़ का संभावित राजस्व उत्पन्न होगा। अगले वर्षों में, वे ₹62,500 करोड़ के सकल विकास मूल्य के साथ 24 मिलियन वर्ग फुट की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

इनमें से अधिकांश नए विकास दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़ ट्राई-सिटी, मुंबई और गोवा सहित प्रमुख शहरों में केंद्रित होंगे। कुल निवेश का केवल एक छोटा सा हिस्सा वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए आवंटित किया जाएगा, जिसमें अधिकांश आवासीय खंडों पर केंद्रित होगा।

अपने उत्पाद की पेशकश को बढ़ाने और मार्जिन-वृद्धि वाले उत्पादों को विकसित करने पर डीएलएफ का ध्यान लाभप्रदता को अधिकतम करने की इसकी रणनीति को रेखांकित करता है। जबकि कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार कर रही है, इसका मुख्य बाजार दिल्ली एनसीआर बना हुआ है, इस वित्तीय वर्ष में मुंबई बाजार में प्रवेश करने की योजना है।

बिक्री बुकिंग में पर्याप्त वृद्धि – पिछले वर्ष की समान अवधि में ₹2,040 करोड़ की तुलना में पहली तिमाही में तीन गुना बढ़कर ₹6,404 करोड़ हो गई – उनकी संपत्तियों की मजबूत मांग को दर्शाती है। डीएलएफ ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिक्री बुकिंग में ₹17,000 करोड़ का लक्ष्य रखा है, जो पिछले वर्ष लगभग ₹15,000 करोड़ से अधिक है। यह वृद्धि मजबूत रियल एस्टेट बाजार में अपनी गति बनाए रखने में कंपनी के आत्मविश्वास को दर्शाती है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *