हमास ने ईरान में प्रमुख इस्माइल हानियेह की मौत की पुष्टि की

नई दिल्ली: फिलिस्तीनी समूह ने आज पुष्टि की कि तेहरान में उनके आवास पर एक लक्षित हमले में हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह और उनके एक अंगरक्षक की मौत हो गई। हमास ने एक बयान में इस घटना को मंगलवार सुबह हुई ‘विश्वासघाती ज़ायोनी छापेमारी‘ बताया. हनियेह कथित तौर पर ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के उद्घाटन के लिए ईरानी राजधानी में थे।

हमास ने अपने नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, “भाई, नेता, आंदोलन के प्रमुख मुजाहिद इस्माइल हानियेह की तेहरान में उनके मुख्यालय पर ज़ायोनी हमले में मृत्यु हो गई।” ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने भी हमले की पुष्टि की, जिसमें कहा गया कि हनियेह के आवास पर हमला किया गया, जिसके परिणामस्वरूप उनकी और उनके अंगरक्षक की मौत हो गई।

समूह ने इज़राइल पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया और इसे हमास को कमजोर करने के इरादे से की गई ‘गंभीर वृद्धि’ बताया। हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य ‘हमास की इच्छा को तोड़ना’ है। इजरायली मंत्री अमीचाय एलियाहू ने ‘एक्स’ पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “दुनिया को इस गंदगी से साफ करने का यह सही तरीका है।”

यह घटना 7 अक्टूबर को एक घातक हमले के बाद बढ़े तनाव के मद्देनजर सामने आई है, जहां इज़राइल ने हनियेह को खत्म करने और हमास को खत्म करने का वादा किया था। हनिएह, जिन्होंने 2017 से हमास राजनीतिक ब्यूरो का नेतृत्व किया था, अपनी राजनयिक व्यस्तताओं और विभिन्न फिलिस्तीनी गुटों के साथ संबंधों के लिए जाने जाते थे। उनकी हत्या इज़रायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ने की संभावना है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *