हॉकी इंडिया ने सीनियर स्तर पर पी.आर. श्रीजेश की प्रतिष्ठित नंबर 16 जर्सी को रिटायर कर दिया

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने बुधवार को सीनियर स्तर पर पी.आर. श्रीजेश की प्रतिष्ठित नंबर 16 जर्सी को रिटायर करने की घोषणा की। यह निर्णय गोलकीपिंग के दिग्गज खिलाड़ी श्रीजेश द्वारा हाल ही में संपन्न पेरिस खेलों में भारत को लगातार दूसरा ओलंपिक कांस्य दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका के बाद सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद आया है।

भारतीय हॉकी के इतिहास में सबसे बेहतरीन गोलकीपरों में से एक माने जाने वाले श्रीजेश का लगभग दो दशकों का शानदार करियर रहा है। भारतीय हॉकी में उनके योगदान, विशेषकर महत्वपूर्ण मैचों में उनके प्रदर्शन ने उन्हें खेल में एक प्रिय व्यक्ति बना दिया है। उनके जर्सी नंबर की सेवानिवृत्ति एक दुर्लभ सम्मान है, जो उन एथलीटों के लिए आरक्षित है जिन्होंने अपने खेल पर अमिट छाप छोड़ी है।

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने पुष्टि की कि भविष्य में कोई भी सीनियर टीम का खिलाड़ी 16 नंबर की जर्सी नहीं पहनेगा, हालांकि जूनियर स्तर पर यह नंबर प्रचलन में रहेगा। यह भाव श्रीजेश की विरासत और भारतीय हॉकी पर उनके प्रभाव का एक प्रमाण है।

अपनी जर्सी रिटायर करने के अलावा, हॉकी इंडिया ने यह भी घोषणा की कि 36 वर्षीय श्रीजेश जूनियर राष्ट्रीय कोच की भूमिका निभाएंगे। इस नई जिम्मेदारी में श्रीजेश भारतीय हॉकी खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी का मार्गदर्शन और मार्गदर्शन करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उनके अनुभव और ज्ञान से खेल को लाभ मिलता रहे।

श्रीजेश का खिलाड़ी से कोच बनना उनके करियर में एक नए अध्याय की शुरुआत है, जो मैदान पर उनके समय की तरह ही प्रभावशाली होने का वादा करता है। जूनियर कोच के रूप में उनकी नियुक्ति से युवा एथलीटों को प्रेरणा मिलने और भारतीय हॉकी के भविष्य को मजबूत होने की उम्मीद है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *