जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा दिल्ली पहुँची

दिल्ली: जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा राजधानी दिल्ली पहुँची, जो इसकी परिवर्तनकारी यात्रा का एक महत्वपूर्ण बिंदु है। इस यात्रा के क्रम में, दिल्ली में विभिन्न सत्र और प्रतिष्ठित मंत्रालयों और नौकरशाहों के साथ रोचक चर्चाएं आयोजित की गई । थिंक टैंक का मार्गदर्शन और विशेषज्ञता इस चरण के दौरान यात्रा के पथ को आकार देगी और संचालित करेगी। समारोह में विभिन्न प्रतिभाशाली मंडलियों ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई ।

जागृति सेवा संस्थान, स्टार्टअप 20 और जी20 के सहयोग से आयोजित इस परिवर्तनकारी यात्रा ने उद्यमशीलता परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है। 70 देशों के प्रतिनिधियों सहित 400 प्रतिभागियों के साथ, यात्रा वास्तव में उद्यमियों के वैश्विक संघ को बढ़ावा दे रही है। यह विचारों के आदान-प्रदान, अनुभव साझा करने और सार्थक संबंध बनाने के लिए एक उल्लेखनीय मंच है।

जी20 के शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ श्री अमिताभ कांत ने कहा- “मैं पूरे देश और जी20 देशों से जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा के 500 प्रतिनिधियों को बधाई देता हूं। जागृति मूवमेंट के संस्थापक शशांक मणि की यह सराहनीय पहल के साथ-साथ जी20 और स्टार्टअप 20 दुनिया को एक परिवार के रूप में बनाने में जनभागीदारी सुनिश्चित करने में काफी सहायक होंगे। यात्रियों को अपनी उद्यमशीलता यात्रा जारी रखने और अपने-अपने क्षेत्रों में उद्यमिता-उद्यम आधारित विकास को बढ़ावा देने के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा के बारे में बात करते हुए, विदेश मंत्रालय के विशेष सचिव श्री अभय ठाकुर ने कहा, “जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा के साथ जुड़ना मेरे लिए गर्व की बात है। यह न केवल प्रमुख वैश्विक चुनौतियों को उजागर कर रहा है, जैसे ऊर्जा परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन, मानवाधिकार विकास, बल्कि यह मंच भी है जो विश्व के नेताओं को एकत्रित कर विचारों, सोच प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करने और महत्वपूर्ण संदेशों को बांटने में सहायता कर रहा है। इस शानदार मंच से आगे बढ़ते हुए, मैं मल्टीलैटरल विकास बैंक सुधारों पर अधिक ध्यान केंद्रित होने की कामना करूँगा। वर्तमान में, जलवायु वित्त के पास देशों के विकास के लिए लगभग 800 अरब डॉलर के निधि हैं, जिनमें से केवल एक-आठवाँ हिस्सा वास्तव में इन विकासशील देशों को मिलता है। इस मंच के माध्यम से, हमें इस तरह की मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।”

दिल्ली से, यात्रा अहमदाबाद की ओर बढ़ेगी और 10 नवंबर को अपने गंतव्य के रूप में मुंबई पहुँचकर संपन्न हो जाएगी। यात्रा का यह चरण अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि दिल्ली, देश की राजधानी होने के नाते, एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में कार्य करती है, जो प्रमुख हितधारकों और निर्णय निर्माताओं को एक साथ लाती है।

शशांक मणि, संस्थापक जागृति यात्रा और जागृति एंटरप्राइज़ सेंटर – पूर्वांचल ने कहा,जागृति यात्रा, अपने 16वें संस्करण में, दिल्ली में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच चुकी है, जो इस असाधारण साहसिक कार्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अहमदाबाद और मुंबई के अंतिम गंतव्यों की ओर अपनी परिवर्तनकारी यात्रा जारी रखते हुए, हमें देश भर के उद्यमों के समावेशी प्रदर्शन और जी20 दिल्ली घोषणा के प्रमुख संदेशों को आगे बढ़ाने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। यात्रा के इस बिंदु पर, हम बड़े विचारकों, मंत्रियों, छोटे शहरों और जिलों के लोगों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा में संलग्न हैं, जो हमारे आगे के मार्ग को आकार दे रहे हैं। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जिसने 70 देशों के प्रतिभागियों के साथ सार्थक जुड़ाव को बढ़ावा दिया है। दिल्ली से विदा लेते हुए, हम यहाँ की यादों को संजोए हुए भविष्य के प्रयासों का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं, जिसमें नियोजित गंगा से अमेज़ॅन प्रयास भी शामिल है।

जैसे-जैसे यात्रा दिल्ली से अहमदाबाद तक आगे बढ़ेगी और अंततः मुंबई में समाप्त होगी ।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *