जानिए राजस्थान के नए CM और डिप्टी CM को

सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा पहली बार ही विधानसभा पहुंचे हैं और पहली ही बार में बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया है. भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं और इस समाज से आने वाला कोई शख्स 33 साल बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री बना है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समेत BJP के कई बरिष्ठ राजनेता और केंद्रीय मंत्री भी उपस्थित थे।  

57 साल के हुए भजन लाल शर्मा इस पद पर बैठने वाले 14वें शख्स हैं । उनके साथ उनकी कैबिनेट में शामिल दो उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और डॉक्टर प्रेम चंद बैरवा ने भी शपथ ली। 52 साल की दिया कुमारी मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों में सबसे कम उम्र की हैं। वहीं, दूसरे उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा की उम्र 54 साल है।

चुनावी हलफनामे में भजन लाल शर्मा ने अपनी कुल संपत्ति 1.46 करोड़ रुपये बताई, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने 19.19 करोड़ रुपये की, दूसरे उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने अपने चुनावी हलफनामे में कुल 4.83 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई है।

मुख्यमंत्री एमए पास, सबसे ज्यादा पढ़े लिखे बैरवा, दिया कुमारी ने  डिप्लोमा  किया है, मुख्यमंत्री  शर्मा ने  राजस्थान यूनिवर्सिटी से 1993 में राजनीति में एमए किया है। वहीं, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने लंदन के पार्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग में डिप्लोमा किया है। इसी तरह दूसरे उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने 2010 में राजस्थान विश्वविद्यालय से पीएचडी की है। 

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी को गहनों का काफी शौक है। उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में कई गहनों का जिक्र किया है। उनके पास कुल 75.40 लाख से अधिक कीमत के गहने हैं। उन्होंने अपने हलफनामे में इन गहनों के बारे में भी बताया है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *