लोक कैपिटल और मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया ने सीड्स फिनकैप में $8.5M का निवेश किया

Boat Lunar Oasis

नई दिल्ली: सीड्स फिनकैप प्राइवेट लिमिटेड, जो गुरुग्राम में स्थित एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है, ने लोक कैपिटल और मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया द्वारा नेतृत्व की गई एक सीरीज ए फंडिंग राउंड में $8.5 मिलियन से अधिक जुटा लिया है। इस महत्वपूर्ण निवेश से सीड्स फिनकैप को अपनी ऋण देने की क्षमता में वृद्धि करने, अपने प्रौद्योगिकी बुनियादी संरचना को मजबूत करने, और अपनी शाखा नेटवर्क को व्यापक करने की संभावना है।

एमएसएमई क्रेडिट घाटा पर चर्चा– भारत के माइक्रो, छोटे और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र का एक बड़ा ऋण घाटा है, जो लगभग ₹8 ट्रिलियन का है। पारंपरिक वित्तीय संस्थान अक्सर इन व्यवसायों को अच्छी तरह से सेवा नहीं प्रदान करते हैं, जो विनिर्माण, व्यापार और संबद्ध सेवाओं में समाहित होते हैं। सीड्स फिनकैप का उद्देश्य इस खाई को भरना है और एमएसएमई के लिए विशेष ऋण उत्पादों की पेशकश करना है।

तेज़ी से बढ़ते हुए और प्रभाव– सीड्स फिनकैप को 2021 में सुभाष आचार्य और अविशेक सरकार ने स्थापित किया था। कंपनी अब आठ राज्यों में 90 शाखाएँ रखती है, जिनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं। सीड्स फिनकैप ने तीन साल में ₹600 करोड़ से अधिक का ऋण वितरित किया है, 50,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा की है, और अपनी ऋण पुस्तिका को ₹330 करोड़ से अधिक की गई है।

संस्थापकों के दृष्टिकोण– सीड्स फिनकैप के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक सुभाष आचार्य ने भारत में एमएसएमई को ऋण प्रदान करने के लिए उनके योगदान पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “भारत में एमएसएमई आगे भी क्रेडिट के अभाव से पीड़ित रहते हैं, जिसे पारंपरिक वित्तीय संस्थानों ने अक्सर अनदेखा किया है। सीड्स फिनकैप में हमने एक विशेष ऋण मूल्यांकन ढांचा विकसित किया है, जिसे टेक्नोलॉजी से समर्थित सोर्सिंग-टू-कलेक्शन प्रक्रिया द्वारा व्याप्ति दिए जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि उद्यमों को विशेष वित्तीय समाधान प्रदान किया जा सके।”

सह-संस्थापक अविशेक सरकार ने जोड़ा, “हमारे ग्राहक व्यापारियों में व्यापारी, छोटे किराना दुकानों के मालिक, माइक्रो-निर्माण इकाइयों के मालिक, और संबद्ध सेवा प्रदाताओं तक शामिल हैं, जो सभी भारत की विकास की कहानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सीड्स फिनकैप में हम इन जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न ऋण उत्पाद प्रदान करते हैं।”

Boat Lunar Oasis

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *