राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस गंभीर अवसर पर वाजपेयी के स्मारक ‘सदैव अटल’ पर एक सभा आयोजित की गई, जहां उनकी स्मृति का सम्मान करने के लिए केंद्रीय मंत्री, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

भारतीय राजनीति में एक कद्दावर व्यक्तित्व अटल बिहारी वाजपेयी को न केवल उनकी राजनेता कुशलता के लिए बल्कि उनके असाधारण वक्तृत्व कौशल के लिए भी याद किया जाता है। देश के इतिहास में सबसे सम्मानित नेताओं में से एक के रूप में, वाजपेयी ने 1990 के दशक के गठबंधन युग के दौरान भारत के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने गठबंधन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिससे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण ताकत के रूप में उभरने में मदद मिली। उनके प्रयासों की परिणति इस प्रकार हुई कि वे भाजपा के पहले प्रधान मंत्री बने, यह पद उन्होंने विशिष्टता के साथ धारण किया।

वाजपेयी की विरासत सर्वसम्मति निर्माण, नेतृत्व और दूरदर्शिता की है। प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था, विदेश नीति और परमाणु क्षमताओं में महत्वपूर्ण विकास हुआ, जिससे उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा मिली। उनके निधन के बाद भी, वाजपेयी का योगदान राजनेताओं और नागरिकों को समान रूप से प्रेरित करता रहा है, जिससे वह पूरे राजनीतिक क्षेत्र में एक श्रद्धेय व्यक्ति बन गए हैं।

‘सदैव अटल’ की पुण्य तिथि पर उन्हें दी गई श्रद्धांजलि भारतीय राजनीति पर वाजपेयी के स्थायी प्रभाव और एक राजनेता के रूप में उनकी स्थायी विरासत की याद दिलाती है, जिन्होंने देश की एकता और प्रगति को सबसे ऊपर प्राथमिकता दी।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *