प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25वां कारगिल विजय दिवस मनाया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा किया और 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने भारतीय सेनाओं द्वारा प्रदर्शित वीरता और लचीलेपन पर प्रकाश डाला और कहा, “कारगिल में, हमने न केवल युद्ध जीता, बल्कि हमने सच्चाई, संयम और ताकत का एक उल्लेखनीय उदाहरण भी स्थापित किया। सत्य की शक्ति से झूठ और आतंक को परास्त किया गया।”

पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए मोदी ने कहा, ”पाकिस्तान को अतीत में अपने सभी अनैतिक और शर्मनाक प्रयासों के लिए हार का सामना करना पड़ा है। हालाँकि, इसने अपने इतिहास से नहीं सीखा है।” उनकी टिप्पणियाँ दोनों देशों के बीच जारी तनाव को रेखांकित करती हैं और कारगिल संघर्ष से सबक स्वीकार करने में पाकिस्तान की विफलता को दर्शाती हैं।

अपने स्मारक भाषण के अलावा, पीएम मोदी ने इस अवसर को वस्तुतः शिंकुन ला सुरंग परियोजना के पहले विस्फोट की शुरुआत करके चिह्नित किया। इस महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना में निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग का निर्माण शामिल है। एक बार पूरा होने पर, शिंकुन ला सुरंग दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी, जो लेह क्षेत्र में हर मौसम में कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी।

विजय दिवस, हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जो लद्दाख के कारगिल जिले में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद दिलाता है। 1999 में इसी दिन समाप्त हुए युद्ध में भारतीय सेनाओं ने महत्वपूर्ण चुनौतियों पर काबू पाया। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 527 भारतीय मारे गए, 1,363 घायल हुए, और एक युद्ध बंदी, फ़्ल लेफ्टिनेंट के नचिकेता, जिसका मिग-27 एक स्ट्राइक ऑपरेशन के दौरान मार गिराया गया था। यह दिन बलिदानों और विपरीत परिस्थितियों में हासिल की गई जीत की याद दिलाता है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *