रतन टाटा का कहना है कि असम में सेमीकंडक्टर विनिर्माण राज्य को वैश्विक मानचित्र पर लाएगा

नई दिल्ली: रतन टाटा ने कहा कि असम में सेमीकंडक्टर विनिर्माण राज्य को वैश्विक मानचित्र पर लाएगा। इस कदम से असम की अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलने और इसे उच्च तकनीक विनिर्माण क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित होने की उम्मीद है। इस विकास के साथ, असम सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन सकता है, निवेश आकर्षित कर सकता है और नौकरी के अवसर पैदा कर सकता है, साथ ही सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भर बनने के भारत के लक्ष्य में योगदान दे सकता है।

रतन टाटा ने कहा कि असम में सेमीकंडक्टर्स का निर्माण राज्य को वैश्विक मानचित्र पर लाएगा। उनके समूह ने जगीरोड में सेमीकंडक्टर प्लांट में 27,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस महत्वपूर्ण निवेश से असम की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने, रोजगार के अवसर पैदा होने और राज्य को वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित होने की उम्मीद है।

रतन टाटा ने अपनी एक्स टाइमलाइन पर पोस्ट किया कि असम में किया जा रहा निवेश राज्य को जटिल कैंसर देखभाल के केंद्र में बदल देगा। उन्होंने उल्लेख किया कि असम राज्य सरकार, टाटा समूह के साथ साझेदारी में, असम को परिष्कृत अर्धचालकों में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाएगी। उन्होंने अपनी, हिमंत बिस्वा सरमा और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की तस्वीरें संलग्न कीं।

टाटा समूह, असम सरकार के सहयोग से, पहले ही राज्य भर में कई कैंसर देखभाल अस्पताल स्थापित कर चुका है। सेमीकंडक्टर विनिर्माण में यह नया उद्यम राज्य के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। रतन टाटा की एक्स पोस्ट में कहा गया है, “यह नया विकास असम को वैश्विक मानचित्र पर लाएगा। हम असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा को उनके समर्थन और दूरदर्शिता के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने यह सब संभव बनाया है।”

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आश्वासन दिया कि भारत में बनी पहली सेमीकंडक्टर चिप दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण का पहला प्रयास 1962 में ही किया गया था, लेकिन यह केवल सही नीतियों और दृढ़ विश्वास के साथ किया गया था। वह प्रगति हासिल की जा सके. वैष्णव ने टीवी से लेकर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स तक विभिन्न क्षेत्रों में सेमीकंडक्टर की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए विकसित भारत के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को आगे बढ़ाने की प्रधान मंत्री मोदी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

13 मार्च को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ तीन अर्धचालक सुविधाओं की आधारशिला रखी – दो गुजरात में और एक असम में। टाटा समूह इनमें से दो संयंत्र स्थापित कर रहा है, प्रत्येक राज्य में एक। भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, स्थानीय और बहुराष्ट्रीय दोनों कंपनियां इसकी विशाल क्षमता तलाश रही हैं। यह पहल भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है।

टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड (TSAT) असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित कर रही है, जिसकी क्षमता प्रति दिन 48 मिलियन चिप्स का उत्पादन करने की है। 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से बनाई जा रही यह सुविधा ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और मोबाइल फोन सहित विभिन्न क्षेत्रों को पूरा करेगी।

आधारशिला समारोह में मौजूद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछली औद्योगिक क्रांतियों ने भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को व्यापार के अवसरों के लिए नहीं माना था। यह विकास क्षेत्र के औद्योगिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस बात पर जोर दिया कि पहले उपेक्षित यह क्षेत्र अब प्रधानमंत्री मोदी की तकनीकी क्रांति में शामिल हो गया है।

टाटा समूह का अनुमान है कि दो संयंत्रों – एक गुजरात में और एक असम में – में सेमीकंडक्टर चिप्स का व्यावसायिक उत्पादन 2026 में शुरू होगा। COVID-19 महामारी के दौरान चिप की कमी ने कमियों को दूर करने, राष्ट्रीय सुरक्षा का समर्थन करने के लिए स्वदेशी विनिर्माण की आवश्यकता को रेखांकित किया है। , और स्थानीय नवाचार को बढ़ावा दें।

इसके अलावा, अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन का साणंद, गुजरात में हाई-एंड सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट, जो भारत का पहला है, तेजी से प्रगति कर रहा है और 2024 के अंत तक चालू होने की उम्मीद है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *