केन्या में श्री राम मंदिर और मैराथन की पहल

भारत की वजह से जी20 का सदस्य बने अफ्रीकी यूनियन के देशों में भारत को लेकर किस तरह का उत्साह और सोच बनी है इसी का एक नज़ारा इस साल के अंत मे  सम्मिट इंडिया के  अंतरराष्ट्रीय अभियान के तहत अफ्रीकी महाद्वीप के केन्या में  मैराथन दौड़ का आयोजन में देखने को मिलेगा तो वही वहां की सरकार के सहयोग से भारत वंशी अफ्रीकन जनों कें लिये अयोध्या की तरह एक भव्य राम मंदिर बनाई जाए। जिसको लेकर “सम्मिट इंडिया ” के  अंतरराष्ट्रीय चेयरपर्सन एवम भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री श्याम जाजू ने केन्या  चैप्टर के अध्य्क्ष डॉ स्वरूप रंजन मिश्रा को नियुक्त किया है

जो वहां के संसद सदस्य है और सत्तारूढ़ पार्टी के राष्ट्रीय संगठक भी है।

“सम्मिट इंडिया” का ब्रांड भारत और वसुधैव कुटुंकम्ब के महाअभियान के इस दिशा में वियतनाम में भी अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक एवम सांस्कृतिक संवाद की शुरुआत भी इस वर्ष  दिसम्बर में एक महासम्मेलन की ज़रिये शुरू किया जाएगा। जिसके लिए  वियतनाम चैप्टर के अध्य्क्ष श्री श्रीराम जय प्रकाश मिश्रा को नियुक्त किया गया है।

भाजपा के पूर्व मीडिया प्रभारी और प्रवक्ता एवम “सम्मिट इंडिया ” के सेक्रटरी जनरल श्री महेश वर्मा ने आज यहाँ यह जानकारी देते हुए बताया कि ब्रांड भारत आज जिस कदर अफ्रीका में सर चढ़कर बोल रहा है प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अपार लोकप्रियता के बीच केन्या में राम मंदिर का निर्माण करने से जाहिर होता है कि भारत के विश्व बंधुतत्व को बल मिलेगा।  इसके लिये एक प्रतिनिधि मंडल जल्द ही श्री जाजू  के नेतृत्व में केन्या जाएगा। जिसमे उत्तर प्रदेश चैप्टर के प्रमुख श्री पूरण डावर सहित 10 लोग को शामिल किया गया है। श्री श्री रविशंकर और श्री राम जन्म भूमि न्यास समिति के सदस्य भी इसमें होंगे।

इसी प्रकार से वहाँ विश्व के नंबर वन धावको के साथ मैराथन के जरिये मंदिर निर्माण से पूरे अफ्रीका महाद्वीप के देशों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए डॉ मिश्रा की बड़ी भूमिका होगी। उनका कहना है कि भारत के वैभव की अमर गाथा हर जन तक पहुँच जयर तभी यश्वासी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के भारत दिखेगा।

श्री वर्मा ने बताया कि डॉ मिश्रा का जन आरोग्य संस्थान पूरे अफ्रीकावासियो को सेवा देता है ऐसे में उनके हाथ इसका बागडोर देना उचित प्रतीत हुआ और सम्मिट इंडिया के केंद्रीय संगठन ने इस पर अपनी सहमति की मुहर लगाई है। विएतनाम में वहां के  चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्व में अध्यक्ष रहे भारतीय मूल श्री जय प्रकाश जी का अनुभव भारत के साथ विएतनाम की व्यापारिक और सांस्कृतिक साझेदारी को सांझा करने की एक बड़ी पहल दिसम्बर में होगी। इसमे वहाँ के मुख्यमंत्री और सरकार के प्रतिनिधि के साथ साथ विएतनाम के प्रमुख उद्योग पति और व्यापारी शामिल होंगे। भारत से सभी क्षेत्रों के उद्यमी और कारोबारी होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के।क्रम में वालीवुड के कलाकार लोकगायक और हस्तशिल्प कला के लोग शामिल।किए जायँगे। जिसका रेजिस्ट्रेशन अक्टूबर में शुरू किया जाएगा। श्री जय प्रकाश जो अपनी नियुक्ति से काफी उत्साहित है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की वजह से ब्रांड भारत जिस तरह से उभरा है ऐसे में  विएतनाम में।ऐसी पहल दोनों देशो को नई ऊंचाई पर ले।जाएगा।

सम्मिट इंडिया जो देश प्रबुद्ध नागरिकों को मंच है जिसमे देश के कई राज्यपाल सहित श्री श्री रविशंकर, इसरो प्रमुख रहे कस्तूरीरंगन सहित कई गणमान्य लोगों का एक बड़ा क्षितिज है। इससे पूर्व में सम्मिट इंडिया ने नई शिक्षा नीति के तहत 1 लाख से ज्यादा शिक्षा योद्धा तैयार किये। वसुधैव कुटुंकम्ब के नाम से विश्व प्रसिद्ध कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी की प्रेरणा से अत्यंत ही सफल रही । इसी प्रकार से आत्म निर्भर भारत, अन्वेषित भारत और भारत वैभव के जरिये पूरे देश से लाखों लोग जोड़ने के।दिशा काम किया गया है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *