सिग्निफाई ने इंडिया लाइट फेस्टिवल 2024 में नेचरकनेक्ट लाइटिंग लॉन्च की

Signify Introduces NatureConnect Lighting
Signify Introduces NatureConnect Lighting

लाइटिंग क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी कंपनी, सिग्निफाई (यूरोनेक्स्ट: लाइट) ने आज उद्योग में पहले रिवोल्यूशनरी प्रोडक्ट, नेचरकनेक्ट के लॉन्च की घोषणा की है। यह प्राकृतिक रोशनी प्रदान करके स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए डिज़ाइन की गई है। बायोफिलिक डिज़ाइन सिद्धांतों से प्रेरित,नेचरकनेक्ट सूर्य की प्राकृतिक रोशनी प्रदान करती है, जो प्रकृति के नियम के अनुरूप जीवन को प्रेरित कर बेहतर मूड, बेहतर फोकस और अच्छी नींद प्रदान करती है।

नेचरकनेक्ट – प्रकृति से प्रेरित लाइटिंग

अध्ययनों में सामने आया है कि लोगों का 90% समय अंदर बीतता है। इसलिए इनडोर वातावरण का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। नेचरकनेक्ट में एक प्रमाणित बायोफिलिक डिज़ाइन सिद्धांत का उपयोग किया गया है, जिससे इनडोर स्थानों में प्राकृतिक तत्वों का उपयोग कर एक स्वस्थ, आकर्षक और प्रेरक वातावरण का निर्माण होता है। हमारे मन और शरीर पर प्राकृतिक रोशनी के सकारात्मक प्रभाव को पहचानकर नेचर कनेक्ट की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी द्वारा दिन में अलग-अलग तीव्रता की सूर्य के समान रोशनी उत्पन्न की गई है, ताकि शरीर की सर्केडियन लय संतुलित होकर स्वास्थ्य, ऊर्जा, मूड, उत्पादकता,नींद की गुणवत्ता और संपूर्ण सेहत में सुधार आए।

इस लॉन्च के बारे में सुमित जोशी, सीईओ और एमडी, सिग्निफाई, ग्रेटर इंडिया ने कहा,“हमें भारत में अपना यह उद्योग का प्रथम इनोवेशन लाने पर गर्व है।नेचरकनेक्ट में प्राकृतिक रोशनी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें के रिवोल्यूशनरी लाइटिंग सिस्टम दिया गया है, जो विस्तृत शोध द्वारा विकसित हुआ है और भारत में प्रोफेशनल स्थानों,हॉस्पिटलिटी और हेल्थकेयर उद्योग के लिए प्राकृतिक इनडोर लाइट का सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है। स्मार्ट कंट्रोल्स और एनर्जी-एफिशिएंट एलईडी के साथ नेचरकनेक्ट पूरे दिन बदलते प्रकाश के अनुरूप अपनी रोशनी को एडजस्ट करता रहता है, जिससे सेहत और उत्पादकता में सुधार होता है। सिग्निफाई में हम केवल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले ही नहीं बल्कि उनकी अपेक्षाओं से बढ़कर उत्पाद बनाने में विश्वास रखते हैं। इस लॉन्च के साथ हमें विश्वास है कि हम इनडोर लाइटिंग के मानकों को फिर से परिभाषित कर देंगे।”

गिरीश के चावला, प्रोफेशनल बिजनेस हेड, सिग्निफाई, ग्रेटर इंडिया ने कहा, “नेचरकनेक्ट सही पल और सही रोशनी के साथ प्रकृति के रंग और जीवंतता का गहन अनुभव प्रदान करता है, ताकि लोग प्रकृति के निरंतर परिवर्तनों और विविधताओं से फिर जुड़ सकें। नेचरकनेक्ट के साथ सेहत और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करके हमें विश्वास है कि यह लोगों की उत्पादकता बढ़ाने और विभिन्न उद्योगों में प्रकाश के अनुभवों को बदलने में मुख्य भूमिका निभाएगा।”

Diploma uitreiking 8 juli 2011

नेचर कनेक्ट के मुख्य लाभ: विज़ुअल, जैविक और भावनात्मक सेहत

  • प्राकृतिक लय: नींद की बेहतर गुणवत्ता और सोने-जगने के चक्र का नियम स्थापित करने में मदद करती है।
  • बेहतर मूड: मूड में सुधार लाती है और तनाव कम करती है
  • ज्यादा फोकस: एकाग्रता और उत्पादकता में सुधार करती है
  • बेहतर सेहत: इनडोर का वातावरण स्वस्थ व सुकूनदायक बनता है।

इंटीग्रेशन व नियंत्रण

इंडिया लाइट फेस्टिवल 2024 में लॉन्च किए गए नेचरकनेक्ट सिस्टम के तीन प्रमुख घटक हैं,जिनमें से हर एक सूर्य की प्राकृतिक रोशनी उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है: स्काईरिबन,सुबह और शाम की मद्धिम और सॉफ्ट रोशनी प्रदान करती है; डेलाइट,सीलिंग लाइट है, जो दिन के उजाले के अनुरूप अलग-अलग रंग और तीव्रता बदल सकती है; और स्काईलाइट दीवार पर लगती है और एक खिड़की से अंदर आती सूर्य के प्रकाश जैसी रोशनी प्रदान करती है। नेचरकनेक्ट विभिन्न तरह की सीलिंग के अनुरूप लचीली है, और सीलिंग पर इंस्टॉलेशन के तीन विकल्पों के साथ आती है: रिसेस्ड, सस्पेंडेड और सरफेस माउंटेड। नेचर कनेक्ट लाइटिंग सिस्टम में नेचरकनेक्ट लिंक शामिल है। यह एक ऐसी डिवाइस है, जो इंटरैक्ट जैसे लोकप्रिय कंट्रोल सिस्टम्स के साथ आसानी से इंटीग्रेट हो जाती है। इस प्रकार यूज़र्स नेचरकनेक्ट की रोशनी अपने अनुसार आसानी से चुन सकते हैं, और उसकी ब्राइटनेस को एडजस्ट कर सकते हैं, या पूरी तरह से अनुकूलित अनुभव के लिए रोशनी की जटिल प्रणालियों का निर्माण कर सकते हैं। बहुआयामी अनुभव के लिए यह सिस्टम DALI DT8 ट्यूनेबल व्हाइट ल्यूमिनेयर को भी सपोर्ट करता है।

हरित इमारतों और सेहत – अनुकूलित समाधान

हरित इमारतों पर फोकस बढ़ने के साथ नेचरकनेक्ट सेहत और स्वास्थ्य को अनुकूलित करने को प्राथमिकता देते हुए सस्टेनेबिलिटी के लक्ष्यों के अनुरूप है। यह प्राकृतिक प्रकाश जैसी रोशनी प्रदान करती है। इसका इनोवेटिव लाइटिंग सिस्टम इनडोर का वातावरण स्वस्थ और अधिक उत्पादक बनाता है।

सेहत के लिए सिग्निफाई की प्रतिबद्धता – प्रकृति से प्रेरित रोशनी

नेचर कनेक्ट लाइटिंग रोशन जीवन,बेहतर दुनिया के ब्रांड विज़न के अनुरूप रोशनी के साथ जीवन में सुधार लाने की सिग्निफाई की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है। यह भारत में इनोवेटिव, सस्टेनेबल, और मानव-केंद्रित रोशनी प्रदान करने के हमारे मौजूदा मिशन में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *