स्काईस्कैनर ने सेविंग्स जनरेटर टूल लॉन्च किया, जिससे भारतीय यात्री अपनी गर्मी की यात्रा पर काफी बचत कर सकेंगे

नई दिल्ली: ग्लोबल ट्रैवल मार्केटप्लेस, स्काईस्कैनर ने आज अपनी लेटेस्ट रिसर्च के परिणाम जारी किए, जिसमें सामने आया कि भारत में किफायत पसंद करने वाले यात्री गर्मियों में घूमने की तैयारी कर रहे हैं, और बेहतरीन डील्स तलाश रहे हैं। उन्हें बचत करने में मदद करने के लिए स्काईस्कैनर ने सेविंग्स जनरेटर लॉन्च किया है। यह एक मनी-सेविंग टूल है, जो भारतीय यात्रियों को गर्मियों की यात्रा पर बड़ी बचत करने में समर्थ बनाएगा।

वनपोल के साथ गठबंधन में स्काईस्कैनर की लेटेस्ट रिसर्च के डेटा से प्रदर्शित होता है कि 78 प्रतिशत भारतीय यात्री इन गर्मियों में घूमना चाहते हैं, लेकिन उनमें से 39 प्रतिशत द्वारा अभी बुकिंग की जानी बाकी है। साथ ही अभी तक बुकिंग न करने के सबसे बड़े कारणों में तारीखों (51 प्रतिशत) और स्थान (50 प्रतिशत) का निर्णय न हो पाना है। यह साफ है कि भारतीय यात्री सबसे अच्छा सौदा पाना चाहते हैं, और 47 प्रतिशत सबसे अच्छी डील तलाश रहे हैं, वहीं 20 प्रतिशत लास्ट-मिनट ऑफर का इंतजार कर रहे हैं।

इसके अलावा पूरे विश्व में #loudbudgeting के ट्रेंड के साथ 59 प्रतिशत भारतीय यात्री इस साल अपने समर गेटवे के बजट पर ज्यादा खुलकर बात कर रहे हैं। इन रूझानों को ध्यान में रखते हुए स्काईस्कैनर का सेविंग्स जनरेटर यात्रियों को हवाई जहाज की उड़ानों पर बचत करने और यात्रा के लिए सबसे अच्छे ऑफर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

स्काईस्कैनर के डेटा एक्सपर्ट्स ने हजारों डेटा प्वाईंट्स एकत्रित किए हैं ताकि यात्रियों को सह समझने में मदद मिले कि वो इस साल और ज्यादा पैसे कैसे बचा सकते हैं। सेविंग्स जनरेटर यात्रियों को औसत मासिक मूल्य प्रदर्शित करता है और कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों की बुकिंग के सबसे अच्छे समय का अनुमान प्रदान करता है, साथ ही उन्हें इससे भी सस्ते स्थानों का सुझाव देता है।

यात्रा करने के लिए सबसे सस्ता सप्ताह

क्या आप 50 प्रतिशत भारतीयों की तरह अनिश्चित हैं कि सफर कब करना है? तो, स्काईस्कैनर आपको इन गर्मियों में सबसे लोकप्रिय स्थानों की यात्रा करने के सबसे सस्ते सप्ताह के बारे में बता रहा है, ताकि आपको सबसे अच्छी डील मिल सकेः 

रैंकिंगगंतव्य देशयात्रा करने के लिए सबसे सस्ता सप्ताहऔसत मासिक कीमत
1.अबू धाबी, यूएई13 जुलाई का सप्ताहINR 22,878
2.लंदन, यूके20 जुलाई का सप्ताहINR 63,555
3.अल्माटी, कजाकिस्तान20 जुलाई का सप्ताहINR 18,007
4.फ्रैंकफर्ट, जर्मनी6 जुलाई का सप्ताहINR 54,025
5.हो ची मिन्ह, वियतनाम20 जुलाई का सप्ताहINR 15,783

यात्रियों को इन गर्मियों में सबसे अच्छी डील पाने के लिए बुकिंग कब करनी चाहिए?

नियम के मुताबिक, भारत से इस जुलाई उड़ानें बुक करने का सबसे अच्छा समय जाने की तारीख से 16 हफ्ते (लगभग साढ़े तीन महीने) पहले होता है, लेकिन स्काईस्कैनर का सेविंग्स जनरेटर भारतीय यात्रियों को सबसे अच्छे समय का विस्तृत विश्लेषण प्रदान कर सकता है, जब उन्हें सबसे लोकप्रिय स्थानों की बुकिंग करनी चाहिए।

पिछले 18 महीनों में लाखों उड़ानों की बुकिंग का विश्लेषण करने के बाद स्काईस्कैनर के सेविंग्स जनरेटर ने प्रदर्शित किया है कि बुकिंग का सबसे अच्छा समय यात्रा के मार्ग और महीने के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

रूटयात्रा का महीनाबुकिंग का सबसे अच्छा समयऔसत मासिक मूल्य
मुंबई से लंदनअगस्त3 सप्ताह पहलेINR 68,122
मुंबई से देनपसारअगस्त3 सप्ताह पहलेINR 33,849

क्या आपको भी लगता है कि इन गर्मियों के लिए बुकिंग के सबसे अच्छे समय से आप चूक गए?

20 प्रतिशत भारतीय यात्रियों ने बताया कि अपने समर-ब्रेक की बुकिंग के लिए वो लास्ट-मिनट डील का इंतजार कर रहे हैं। स्काईस्कैनर का सेविंग्स जनरेटर यात्रियों को यह भी दिखाता है कि इन गर्मियों में सबसे लोकप्रिय स्थानों के लिए बुकिंग के सबसे अच्छे समय से पहले और बाद में मूल्यों में क्या परिवर्तन आता है। इसलिए यात्री एक झलक में देख सकते हैं कि सबसे कम मूल्य कब मिल सकते हैं। स्काईस्कैनर का सेविंग्स जनरेटर गर्मियों की छुट्टियों को ज्यादा आसान बनाने के लिए सबसे अच्छे मार्गों के विकल्प प्रदर्शित करता हैः

रूटअगस्त में यात्रा के लिए बुकिंग का सबसे अच्छा समयअभी भी बहुत अच्छी डील्स मिल सकती हैंऔसत मासिक कीमत
मुंबई से दुबई3 सप्ताह पहले2 सप्ताह पहलेINR 23,906
नई दिल्ली से काठमांडू4 सप्ताह पहले3 सप्ताह पहलेINR 11,107
मुंबई से देनपसार1 सप्ताह पहले2 सप्ताह पहलेINR 35,753

 
साल के अंत में छुट्टी मनाने की तैयारी

स्काईस्कैनर का सेविंग्स जनरेटर दिसंबर में छुट्टियों के लिए सबसे अच्छे सौदे प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे समय का खुलासा करता है।

रूटबुक करने का सबसे अच्छा समयअभी भी बहुत अच्छी डील मिल सकती हैंऔसत मासिक मूल्य
मुंबई से लंदन19 सप्ताह पहले16 सप्ताह पहलेINR 60,119
मुंबई से अल्माटी13 सप्ताह पहले12 सप्ताह पहलेINR 22,372
नई दिल्ली से हांगकांग6 सप्ताह पहले5 सप्ताह पहलेINR 28,628


क्या इस साल 25,000 रुपये से कम में समर फ्लाईट डील मिलना संभव है? अभी भी सस्ती डील्स हैं – सबसे अच्छे मूल्य के लिए केवल ‘एवरीव्हेयर’ सर्च करें।

केवल 44 प्रतिशत भारतीय यात्री मानते हैं कि वो इस साल 25,000 रुपये से कम में डील पा सकेंगे। स्काईस्कैनर छुट्टियों के लिए पसंदीदा जगहों की डील्स लेकर आया है – इस जुलाई* श्रीलंका की रिटर्न यात्रा 17,107 रुपये से, वियतनाम की रिटर्न यात्रा 15,367 रुपये से, और सिंगापुर की रिटर्न यात्रा 18,796 रुपये से। तो अपनी यात्रा की तारीखों में ‘एवरीव्हेयर’ टाईप करें, और स्काईस्कैनर की एलगोरिद्म को आपके लिए सबसे सस्ती डील्स तलाशने दें।

* लाइव कीमतें 28/05/24 के अनुसार हैं।

मोहित जोशी, ट्रैवल एंड डेस्टिनेशन एक्सपर्ट, स्काईस्कैनर ने कहाः

‘‘यात्रा के बारे में मिथकों और पुराने परामर्शों को भुला दें – कई सारी बचत आपका इंतजार कर रही हैं, जिनके बारे में लोगों को नहीं मालूम होता है। स्काईस्कैनर में हमने बचत के इन तरीकों को तलाशने के लिए काफी विशाल डेटा एकत्रित किया है, जो अफवाहों पर नहीं, बल्कि यात्रा के व्यवहार और मांग पर आधारित है।

इसी लिए हमने स्काईस्कैनर सेविंग्स जनरेटर बनाया। यह टूल आपको औसत मासिक मूल्य देखने और गर्मियों में सबसे लोकप्रिय स्थानों पर जाने के लिए बुकिंग करने का सबसे सस्ता समय पहचानने में मदद करता है।

सही मूल्य पाने के लिए पूरी जानकारी आपको शक्ति देती है, इसलिए स्काईस्कैनर के टूल्स यात्रियों को पूरे आत्मविश्वास के साथ बुकिंग करने में समर्थ बनाने के लिए डिज़ाईन किए गए हैं। सेविंग्स जनरेटर के अलावा स्काईस्कैनर प्राईस अलर्ट के लिए साईन अप करके आप अपने गंतव्य के लिए कीमतों में होने वाले परिवर्तन ने अपडेटेड रह सकते हैं। इस तरह से आप सबसे अच्छी डील प्राप्त करने वाले पहले लोगों में आ जाएंगे।’’

एडिटर के लिए नोट्स

डेटा वनपोल सर्वे से मिला है, जो स्काईस्कैनर द्वारा कमीशन किया गया। यह सर्वे अप्रैल 2024 में 2000 उत्तरदाताओं के बीच किया गया।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *