दक्षिण अफ्रीका टीम पहुंची लखनऊ…

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी वर्ल्ड कप क्रिकेट का जोश चरम पर पहुंच गया है। शनिवार को श्रीलंका पर धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम रविवार दोहपर लखनऊ पहुंच गयी। अमौसी एयरपोर्ट से निकलते ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान एयरपोर्ट से निकलते दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाड़ी जेराल्ड कोएत्जी,रासी वैन डेर डुसेन,टेम्बा बावुमा (कप्तान),क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्कराम,हेनरिक क्लासेन,केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्खिया, कगीसो रबाडा, सहित अन्य खिलाड़ी और कोच पहुंचे। इसके बाद सभी खिलाड़ी बस से गोमतीनगर के विभूतिखंड स्थित एक होटल में इन खिलाड़ियों के रहने का उचित प्रबंध किया गया है।
वहीं, सोमवार यानी 9 अक्टूबर को आॅस्ट्रेलिया की टीम भी लखनऊ पहुंच जायेगी जिसके बाद दोनों टीमें अपनी प्रैक्टिस करेंगी। दरअसल, 12 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और आॅस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला जायेगा। जिसको लेकर दक्षिण अफ्रीका की टीम आज लखनऊ पहुंच गई है और आॅस्ट्रेलिया की टीम कल लखनऊ पहुंचेगी। वहीं वर्ल्ड कप मुकाबले को लेकर इकाना स्टेडियम में पूरी तैयारी कर ली गयी है। साथ ही टीमों के अभ्यास के लिए इकाना स्टेडियम में बी ग्राउंड भी तैयार किया गया है। वहीं, इसके बाद आॅस्ट्रेलिया की टीम आज यानि सोमवार को (9 अक्टूबर) को लखनऊ पहुंचेगी।
आॅस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 12 अक्टूबर को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में मैच खेला जायेगा। हालांकि यह तीसरा मौका होगा जब दक्षिण अफ्रीका की टीम लखनऊ आ रही है। लखनऊ में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का यह पहला मुकाबला है। इस मैच के साथ लखनऊ के खाते में वनडे वर्ल्ड कप के आयोजन की उपलब्धि भी जुड़ जायेगी। लखनऊ में अभी तक वनडे वर्ल्ड कप का एक भी मैच नहीं हुआ है, ये पहला मौका है, जब राजधानी में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है, यहां कुल पांच मुकाबले होंगे, जिनमें से एक मैच भारत और इंग्लैड के साथ 29 अक्टूबर को खेला जायेगा। जिसको लेकर लखनऊ के क्रिकेट प्रेमियों में भी काफी उत्साह है।
बड़ी स्क्रीन पर देखिये भारत का मुकाबला : इकाना स्टेडियम के इंडोर हाल में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले का सजीव प्रसारण के लिये बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। क्रिकेट प्रेमी यहां पहुंच कर इस मुकाबले का लुत्फ उठा सकेंगे। इकाना प्रबंधन ने यहां पर दर्शकों के लिए फन गेम की व्यवस्था भी की है।
दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम मजबूत : वर्ल्ड के अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों डिकॉक (84 गेंदों पर 100), डुसेन (110 गेंदों पर 108) और मार्कराम (54 गेंदों पर 106) ने शतक जमाये। वहीं,इन तीनों के अलावा हेनरिक क्लासेन,डेविड मिलर भी फार्म में चल रहे है। इससे दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में सर्वाधिक रन के आॅस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल रहा जिसने 2015 में पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ छह विकेट पर 417 रन बनाए थे।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *