स्टेम सेल थेरेपी, गंभीर अंग इस्केमिया (सीएलआई) पीड़ितों के लिए

अहमदाबाद: क्रिटिकल लिम्ब इस्किमिया (रक्त प्रवाह या ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी) या सीएलआई एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाओं में गंभीर रुकावट होती है जो हाथ, पैर और टांगों जैसे चरम अंगों में रक्त-प्रवाह को स्पष्ट रूप से कम कर देती है। यह परिधीय धमनी रोग या पीएडी का एक गंभीर चरण है जो मूल रूप से फैटी जमा या प्लाक के निर्माण के कारण रक्त वाहिकाओं के सख्त और संकीर्ण होने के कारण होता है।

पीएडी और सीएलआई के जोखिम कारकों में अधिक उम्र, धूम्रपान, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर, क्रोनिक किडनी रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह शामिल हैं। दरअसल, धूम्रपान से पैरों की रक्त वाहिकाओं में पुरानी सूजन या सूजन के कारण सीएलआई का खतरा काफी बढ़ जाता है। अल्सर के अलावा, सीएलआई के रोगियों में हृदय रोग, अंग विच्छेदन और मृत्यु का जोखिम बहुत अधिक होता है। मूल रूप से, विच्छेदन सर्जरी द्वारा एक अंग को हटाना है। यदि पैर की त्वचा ठीक नहीं हो सकती है, तो संक्रमण या गैंग्रीन विकसित हो सकता है और अंततः विच्छेदन हो सकता है।

दूसरी ओर, हृदय रोग और स्ट्रोक सीएलआई के रोगियों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक हैं। इस कारण से, चिकित्सा उपचार या जोखिम कारकों की रोकथाम सर्वोपरि है। धूम्रपान छोड़ कर कोई भी इन जटिलताओं को रोक सकता है। शोध से पता चला है कि सीएलआई विकसित होने के बाद भी धूम्रपान छोड़ने से पैर काटने की संभावना कम हो जाती है।3 इसके अतिरिक्त, दिल के दौरे और अंग-विच्छेदन के जोखिम को कम करने के लिए सीएलआई वाले सभी रोगियों को स्टेटिन दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, रक्त शर्करा के स्तर का चिकित्सीय नियंत्रण अंग-विच्छेदन के जोखिम को कम करने और घाव भरने में सुधार करने में मदद कर सकता है।

डॉ. विजय ठाकोर – वरिष्ठ वैस्कुलर सर्जन, आदिकुरा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, वडोदरा ने सीएलआई के उपचार पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ”सीएलआई का उपचार काफी जटिल और व्यक्तिगत हो सकता है। हालाँकि, पहली प्राथमिकता अंग को संरक्षित करना है। रोग को आगे बढ़ने से रोकने और निश्चित रूप से दर्द को कम करने के लिए कई दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं। ऐसी दवाएं भी निर्धारित की जा सकती हैं जो थक्के जमने से रोकती हैं या संक्रमण से लड़ती हैं। सीएलआई का प्राथमिक उपचार प्रभावित पैर में रक्त के प्रवाह को बहाल करना और पैर और पैर के किसी भी घाव को ठीक करने के लिए पर्याप्त रक्त प्रवाह प्रदान करना है। यह सर्जिकल बाईपास या एंजियोप्लास्टी द्वारा किया जा सकता है। पीएडी और सीएलआई वाले रोगियों में स्टेम सेल थेरेपी सहित कई पुनर्योजी उपचारों का परीक्षण किया गया है।

डॉ. सुमित कपाड़िया, वैस्कुलर सर्जन, आदिकुरा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, वडोदरा ने सेल-आधारित थेरेपी के बारे में बताते हुए कहा, “सेल-आधारित थेरेपी इस दिशा में एक नई सीमा के रूप में उभरी है, और अब इसे सीएलआई के लिए एक संभावित नए चिकित्सीय विकल्प के रूप में माना जा रहा है। स्टेम कोशिकाओं में विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं में विभेदन और विकास की काफी संभावनाएं होती हैं। आसपास का सेलुलर वातावरण धीरे-धीरे स्टेम कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप विशेष कोशिकाओं का निर्माण होता है जो उन कोशिकाओं के समान होती हैं जिनके साथ वे संपर्क में आते हैं और बढ़ते हैं। इसके प्रभाव, विशेष रूप से निओएंजियोजेनेसिस, नई छोटी रक्त वाहिकाओं में विकसित होने की क्षमता। परिणामस्वरूप, रक्त परिसंचरण को बहाल करना और इन उपचारात्मक गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होना”।

डॉ. हितेन पटेल, वैस्कुलर और एंडोवस्कुलर सर्जन, एडिकुरा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, वडोदरा ने सीएलआई के लक्षणों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “पैरों और पैरों में रक्त के प्रवाह में कमी से सीएलआई के कई लक्षण हो सकते हैं जैसे कि पैर या टांग में दर्द।” चलने के साथ या उसके बिना भी। लेटने पर रक्त प्रवाह कम होने के कारण रात में यह दर्द अधिक होता है। यह दर्द इतना गंभीर हो सकता है कि इससे नींद में खलल पड़ सकता है। व्यक्ति को पैर में अल्सर या घाव और गैंग्रीन का भी अनुभव हो सकता है। कभी-कभी, मरीज़ों के पैरों की नाड़ी कम हो जाती है और पैर की सतही या गहरी चोट को ठीक करने में असमर्थता होती है।

डॉ. कुशन नानावटी वैस्कुलर और एंडोवस्कुलर सर्जन, आदिकुरा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, वडोदरा ने कहा, “नवीनतम नैदानिक ​​​​साक्ष्य के अनुसार, ऑटोलॉगस सेल उपचार में बेहतर समग्र नैदानिक ​​​​परिणाम के साथ असाध्य सीएलआई के प्राकृतिक इतिहास को अनुकूल रूप से बदलने की क्षमता है। इससे विच्छेदन जोखिम में कमी, विच्छेदन-मुक्त अस्तित्व में वृद्धि, घाव भरने में वृद्धि और मृत्यु दर में बदलाव किए बिना आराम के दर्द में कमी का पता चला।

क्रिटिकल लिम्ब इस्केमिया (सीएलआई) के उपचार में स्टेम सेल इंजेक्शन के लिए पसंदीदा साइट इंट्रामस्क्युलर है, जो प्रभावित अंग की मांसपेशियों को लक्षित करती है। इस थेरेपी की प्रभावशीलता सीएलआई लक्षणों में कमी से प्रमाणित होती है, जिसमें अंगों में दर्द में कमी, चलने की दूरी में सुधार और जीवन की बेहतर गुणवत्ता शामिल है। मरीजों को आम तौर पर कम से कम 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, कुछ मामलों में व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर 48 से 72 घंटे तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता है। इस प्रक्रिया में साइड इफेक्ट का जोखिम न्यूनतम है, सबसे आम शिकायत एक से दो दिनों तक रहने वाला हल्का बुखार है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *