इन त्योहारों पर सबसे ज्यादा मांग में रहने वाली सर्वोच्च 5नौकरियाँ: इनडीड

नई दिल्ली: भारत में त्योहारों के मौसम में न केवल ग्राहकों की गतिविधि बढ़ जाती है, बल्कि कई सेक्टर्स में भर्तियाँ भी शुरू हो जाती हैं। व्यवसाय बढ़ी हुई मांग को पूरा करने की तैयारी में लग जाते हैं, जिससे कुछ नौकरियों की मांग बढ़ जाती है, जिनके लिए आकर्षक वेतन भी दिया जाता है। इनडीड के मुताबिक इन त्योहारों पर सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले सर्वोच्च पाँच पद, उनके औसत वार्षिक वेतन और जो शहर सबसे अच्छा वेतन पेश कर रहे हैं, उनकी सूची निम्नलिखित है।

1. डिलीवरी एग्ज़िक्यूटिव

नौकरी की पोस्टिंग में प्रतिशत वृद्धि: 30 प्रतिशत

औसत वेतन: 2,47,159 रुपये प्रतिवर्ष

सबसे ज्यादा वेतन देने वाला शहरः हैदराबाद – 3,76,219 रुपये प्रतिवर्ष

डिलीवरी एग्ज़िक्यूटिव सबसे ज्यादा मांग में हैं क्योंकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एवं क्विक कॉमर्स सेवाओं ने त्योहारों की मांग को पूरा करने के लिए अपने ऑपरेशंस बढ़ाए हैं। डिलीवरी एग्ज़िक्यूटिव का सबसे ज्यादा वेतन हैदराबाद में है, जहाँ उन्हें प्रतिवर्ष 3,76,219 रुपये तक का वेतन मिल रहा है। इसका कारण हैदराबाद का एक विकसित होता हुआ टेक एवं लॉजिस्टिक्स हब होना है, जहाँ कई कंपनियाँ अपने वितरण केंद्र स्थापित कर रही हैं। इसलिए यहाँ पर प्रभावशाली वितरण नेटवर्क का होना बहुत आवश्यक है। इस शहर में नौकरी के प्रतिस्पर्धी बाजार और डिलीवरी प्रोफेशनल्स की ऊँची मांग के कारण वेतन बढ़ गए हैं।

2. वेयरहाउस कर्मचारी (पैकेजिंग, लेबलिंग, और ऑर्डर फुलफिलमेंट स्टाफ)

नौकरी की पोस्टिंग में प्रतिशत वृद्धि: 25 प्रतिशत

औसत वेतनः 2,35,720 रुपये प्रतिवर्ष

सबसे ज्यादा वेतन देने वाला शहरः गुड़गाँव – 3,61,422 रुपये प्रतिवर्ष

वेयरहाउस कर्मचारियों के लिए नौकरी की पोस्टिंग में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ये कर्मचारी पैकेजिंग, लेबलिंग, और ऑर्डर फुलफिलमेंट का काम संभालते हैं, जो त्योहारों के मौसम में काफी ज्यादा बढ़ जाता है। गुड़गाँव में वेयरहाउस कर्मचारियों को सबसे ज्यादा वेतन दिया जा रहा है, जो 3,61,422 रुपये प्रतिवर्ष है। इसका मुख्य कारण है कि गुड़गाँव उत्तर भारत का मुख्य लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग केंद्र है, जहाँ कई मल्टीनेशनल कंपनियाँ और बड़े डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर हैं। इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी बाजार और इन पदों की भारी मांग के कारण वेतन बढ़ गए हैं।

3. लॉजिस्टिक्स को-ऑर्डिनेटर

नौकरियों की पोस्टिंग में प्रतिशत वृद्धिः 20 प्रतिशत

औसत वेतन: 3,04,602 रुपये प्रतिवर्ष

सबसे ज्यादा वेतन देने वाला शहरः मोहाली, पंजाब – 3,88,291 रुपये प्रतिवर्ष

लॉजिस्टिक्स को-ऑर्डिनेटर सबसे ज्यादा मांग वाले समय वस्तुओं के परिवहन को संभालने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इन नौकरियों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लॉजिस्टिक्स को-ऑर्डिनेटर सप्लाई चेन की एफिशियंसी बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिन्हें मोहाली में 3,88,291 रुपये प्रतिवर्ष का वेतन मिल रहा है, जो सबसे ज्यादा है। इसका कारण इस शहर का महत्वपूर्ण स्थान पर होना और एक लॉजिस्टिक्स केंद्र होना है। यह शहर प्रमुख व्यापारिक और औद्योगिक मार्गों के करीब स्थित है, साथ ही यहाँ पर निवेश के लिए मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर है, जिस वजह से लॉजिस्टिक्स प्रोफेशनल्स की यहाँ पर बहुत मांग है। इसलिए उन्हें ज्यादा वेतन भी मिलता है।

4. इन-स्टोर एग्ज़िक्यूटिव

नौकरी की पोस्टिंग में प्रतिशत वृद्धिः 15 प्रतिशत

औसत वेतनः 2,48,354 रुपये प्रतिवर्ष

सबसे ज्यादा वेतन देने वाला शहरः गुड़गाँव – 3,28,492 रुपये प्रतिवर्ष

इन-स्टोर सेल्स एग्ज़िक्यूटिव त्योहारों पर रिटेल बिक्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी नौकरी की पोस्टिंग 15 प्रतिशत बढ़ी है। इस पद के लिए सबसे ज्यादा वेतन गुड़गाँव में मिल रहा है, जहाँ 3,28,492 रुपये प्रतिवर्ष का औसत वेतन दिया जा रहा है। गुड़गाँव में कई उच्च दर्जे के शॉपिंग मॉल, रिटेल चेन, और लग्ज़री स्टोर हैं। खासकर त्योहारों पर यहाँ पर बड़ी संख्या में शॉपर्स आते हैं। इन ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने और बिक्री बढ़ाने के लिए यहाँ कुशल सेल्स एग्ज़िक्यूटिव्स की मांग ज्यादा होने से वेतन भी बढ़कर मिलता है।

कस्टमर केयर एग्ज़िक्यूटिव्स

नौकरी की पोस्टिंग में प्रतिशत वृद्धिः 15 प्रतिशत

औसत वेतनः 2,36,015 रुपये प्रतिवर्ष

सर्वाधिक वेतन देने वाला शहर: पुणे – 3,00,648 रुपये प्रतिवर्ष

कस्टमर केयर एग्ज़िक्यूटिव्स ग्राहकों की पूछताछ, शिकायत, और सेवा निवेदनों को संभालने का काम करते हैं। त्योहारों के दौरान इन एग्ज़िक्यूटिव्स की मांग 15 प्रतिशत बढ़ी है। पुणे में इस पद के लिए 3,00,648 रुपये प्रतिवर्ष का वेतन दिया जा रहा है, जो सर्वाधिक है। पुणे आईटी सेवाओं, बीपीओ, कस्टमर सर्विस सेंटर्स का केंद्र है। यहाँ पर अनुभवी कस्टमर केयर प्रोफेशनल्स की बहुत ज्यादा मांग है। इस शहर में गुणवत्तापूर्ण सेवा पर जोर दिए जाने और प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार के कारण वेतन भी बढ़कर मिलता है।

निष्कर्ष

इन पाँच सर्वोच्च पदों से भारत में त्योहारों के दौरान नौकरी के बाजार की गतिशीलता प्रदर्शित होती है। इन पदों के लिए भारत के विभिन्न शहरों में नौकरियों की पोस्टिंग काफी बढ़ी है, और प्रतिस्पर्धी वेतन दिए जा रहे हैं। जहाँ व्यवसाय त्योहारों की मांग को पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं, वहीं इन क्षेत्रों में लोगों को आकर्षक वेतन के साथ नौकरी करने के अवसर मिल रहे हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *