नासा के साथ आईएसएस मिशन के लिए दो गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों को शॉर्टलिस्ट किया गया

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के एक मिशन के लिए अपने चार प्रशिक्षित गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों में से दो को शॉर्टलिस्ट करके अपनी मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमताओं का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। नासा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, नासा और निजी अमेरिकी कंपनी एक्सिओम स्पेस के सहयोग से होने वाला यह मिशन “अक्टूबर 2024 से पहले नहीं” के लिए निर्धारित है। हालाँकि दो अंतरिक्ष यात्रियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, लेकिन अंततः केवल एक को ही मिशन में भाग लेने के लिए चुना जाएगा।

चयनित अंतरिक्ष यात्री आईएसएस की बारीकियों पर केंद्रित विशेष प्रशिक्षण से गुजरने के लिए मिशन से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करेंगे। जबकि गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों को सामान्य अंतरिक्ष यात्रा प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है, भारत में उनकी अधिकांश तैयारी गगनयान मॉड्यूल के आसपास केंद्रित थी। इसलिए, उन्हें आईएसएस मॉड्यूल और प्रोटोकॉल से खुद को परिचित करने की आवश्यकता होगी। यह अतिरिक्त प्रशिक्षण आईएसएस के अद्वितीय वातावरण और परिचालन प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

एक्सिओम-4 मिशन, एक्सिओम स्पेस के सहयोग से नासा द्वारा आयोजित चौथा निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है। मिशन के चौदह दिनों तक आईएसएस के साथ जुड़ने की उम्मीद है, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने और काम करने का व्यापक अनुभव मिलेगा। उड़ान के लिए अपनी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए चालक दल के सदस्यों को नासा, अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों और स्पेसएक्स के साथ प्रशिक्षण से गुजरना होगा। लॉन्च प्रदाता के रूप में एक्सिओम स्पेस द्वारा अनुबंधित स्पेसएक्स, ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाएगा। प्रशिक्षण में मिशन के लिए सिस्टम, प्रक्रियाएं और आपातकालीन तैयारी भी शामिल होगी।

मानव अंतरिक्ष उड़ान की दिशा में भारत की यात्रा गगनयान कार्यक्रम के साथ शुरू हुई और यह मिशन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। जबकि भारत का अपना मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन 2025 से पहले होने की उम्मीद नहीं है, पहली मानव रहित उड़ान अभी भी लंबित है, नासा के साथ यह सहयोग भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मूल्यवान अनुभव और प्रशिक्षण प्रदान करता है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *