भारतीय पासपोर्ट की लगातार बढ़ती ताकत – कई देशों ने वीजा आवश्यकताओं को खत्म किया

भारतीय पासपोर्ट धारक खुश हो सकते हैं क्योंकि कई देश वीजा आवश्यकताओं को खत्म कर रहे हैं हाल ही में कई देशों ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ कर दिया है। , एक बार फिर भारतीय पासपोर्ट मजबूत हो गया है। सबसे बड़ी खास बात ये है कि इस ताकत के साथ भारत के लिए एक और देश का यात्रा वीजा फ्री हो गया है। ईरान की सरकार ने भारत को यह तोहफा दिया है। ईरान का मकसद अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देना और दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करना ह।  भारत के दुनिया में बढ़ती आर्थिक और राजनितिक धाक के कारण ये संभव हुआ है।

 इस सूची में अन्य देश थाईलैंड, श्रीलंका, मलेशिया और केन्या हैं। पिछले महीने की शुरुआत में, थाईलैंड सरकार ने भारतीय पर्यटकों को यह घोषणा करके खुश कर दिया था कि भारतीय पासपोर्ट धारकों को 10 नवंबर, 2023 से 10 मई, 2024 तक थाईलैंड में प्रवेश करने के लिए पर्यटक वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। थाई अधिकारियों ने 30 दिनों के लिए अस्थायी वीजा छूट दी थी। श्रीलंका ने भी भारतीय यात्रियों के लिए 31 मार्च, 2024 तक 30 दिनों के प्रवास के लिए समान प्रावधान की घोषणा की। इस सप्ताह, ईरान ने भारत सहित 33 देशों के लिए वीज़ा आवश्यकताओं को माफ कर दिया। पिछले महीने, मलेशिया ने भारतीयों को 1 दिसंबर, 2023 से 30 दिनों के वीज़ा-मुक्त आगमन की अनुमति दी थी। अंत में, केन्या भी दुनिया के किसी भी कोने से पर्यटकों को बिना वीज़ा के प्रवेश की अनुमति देगा। 20 से अधिक देशों में भारतीय पासपोर्ट धारकों को प्रवेश के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं होती है। लगभग 25 अन्य देश भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आगमन पर वीज़ा विकल्प प्रदान करते हैं।

छुट्टियों के मौसम में भारतीय अब विस्तारित वीज़ा-मुक्त विशेषाधिकारों के साथ कई गंतव्यों की यात्रा कर सकते हैं।

वीजा फ्री से मतलब है ऐसे देश जो अपने यहां आने वाले अन्य देशों के यात्रियों से किसी भी वीजा की मांग नहीं करते. यहां पर ऐसे देशों के नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री होती है. ऐसे में इन देशों में जाने के लिए नागरिकों को वीजा अप्लाइ करने की जरूरत नहीं होती है. पासपोर्ट या फिर किसी अन्य वैध आईडी के जरिए इस तरह के देशों में यात्रा की जा सकती है. ऐसा दोनों देशों के बीच समझौते के तहत भी होता है और एक तरफा तरीके से भी विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं खोल दी जाती हैं.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *