हाड़ कंपा देने वाली ठंड और कोहरे ने दिल्ली NCR को किया फ्रीज़

दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की वजह से मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। कश्मीर में शून्य से 5 डिग्री नीचे पारा, दिल्ली-NCR भी हुआ फ्रीज। अभी ठंड का सितम और बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है, क्यूंकि उत्तरा भारत के कई इलाके का जहाँ पारा शून्य से करीब चला जाता था , वह अभी नहीं हुआ है। 

मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। इस वजह से कई राज्यों में स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए। वहीं कई ट्रेन और फ्लाइट्स के रूट्स भी डायवर्ट हुए हैं। दिल्ली से सटे नोएडा में 8 जनवरी तक स्कूल को बंद रखा गया है। अगले सात दिनों के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है।

भारतीय रेलवे के अनुसार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें एक से छह घंटे तक विलंबित हुईं। बिगड़े हुए मौसम के कारण विमान सेवा पर भी असर पड़ा। सुरक्षा को देखते हुए कई जगहों पर या तो उड़ानों को रद्द कर दिया गया या फिर उन्हें डायवर्ट किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह साढ़े छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में 346 दर्ज किया गया।

आईएमडी ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक ह  दिल्ली के कुछ इलाकों में घना से मध्यम कोहरे की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया है।

कड़कड़ाती ठंडी में बहुत गरीब, असाह लोग हैं. जिनके पास रहने के लिए घर नहीं होता है और वह दिल्ली की सड़कों और फुटपाथ पर रहने को मजबूर हैं।  आपको बता दें कि कई ऐसी एनजीओ और सरकार ने इन बेसहारा लोगों के लिए दिल्ली की सड़कों पर टेंट की व्यवस्था उपलब्ध करवाई है. जिसमें ठंड से बचने के लिए सभी तरह की सुविधा दी जाती है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *