2024 लोक सभा चुनावों को लेकर कांग्रेस की “है तैयार  हम” रैली नागपुर में 28 दिसंबर को

कांग्रेस 28 दिसंबर को अपना 139वां स्थापना दिवस समारोह नागपुर में आयोजित करने जा रही है. इस अवसर पर पार्टी नागपुर में एक बड़ी रैली का आयोजन भी करेगी, जिसमें पार्टी के सभी सीनियर नेता शिरकत करेंगे. कहा ये  जा रहा है कि इस रैली से कांग्रेस लोकसभा चुनाव-2024 का शंखनाद भी करेगी। 

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी, जयराम रमेश ने  बताया कि सबसे पुरानी पार्टी 28 दिसंबर को नागपुर में ‘ है तैयार  हम ‘ नाम से एक “मेगा रैली” आयोजित करेगी। जयराम रमेश ने कहा, “पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने स्पष्ट रूप से कहा कि हम सीट बंटवारे के लिए तैयार हैं और चाहते हैं कि भारतीय गठबंधन एकजुट और मजबूत हो। कांग्रेस जीत के लिए हर संभव कोशिश करेगी।”

कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाली रैली में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी शामिल होंगी. इसमें करीब 10 लाख से ज्यादा लोगों के शिरकत करेंगे. कांग्रेस   अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ प्रियंका गाँधी भी रैली में आने वाले कार्यकर्तों एवं लोगों को संबोधित करेंगे।

लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़े संगठनात्मक बदलाव में, कांग्रेस ने हाल में ही प्रियंका गांधी वाड्रा की जगह अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया, जबकि सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी महासचिव बनाया गया।

 गौरतलब है की नागपुर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय है। इसलिए कांग्रेस की रैली के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। महाराष्ट्र के  पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस की स्थापना 1885 में मुंबई में हुई थी इसलिए नागपुर में रैली का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कांग्रेस के कार्यकर्ता की इच्छा है कि नागपुर में रैली हो क्योंकि नागपुर भौगोलिक रूप से नजदीक पड़ता है।

चव्हाण ने कहा कि इस रैली का राजनीतिक महत्व तो है लेकिन इसे आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखना ठीक नहीं होगा। कांग्रेस की रैली में इंडिया गठबंधन के नेताओं को बुलाने के बारे में अभी कोई बात नहीं हुई है। यहां देखना ये महत्वपूर्ण होगा , हासिये में चल रही कांग्रेस को इस रैली से क्या फायदा होगा, साथ ही क्या । N D I A के घटक साथी राजनितिक दलों का कितना साथ और सहयोग कांग्रेस को चुनाव में मिलेगा और क्या ये गठबंधन एक साथ 2024 के चुनाब को साथ मिलकर लड़ेंगें। 

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *