आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

नई दिल्ली: पोषण विशेषज्ञ अक्सर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सलाह देते हैं जो मूड, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और समग्र मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यहां पांच ऐसे खाद्य पदार्थ हैं:

वसायुक्त मछली: सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, ये मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकते हैं और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

  • डार्क चॉकलेट: इसमें फ्लेवोनोइड्स, कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मूड को बेहतर कर सकते हैं, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • नट और बीज: विशेष रूप से अखरोट, अलसी और चिया बीज, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में उच्च हैं, मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और सूजन को कम करते हैं।
  • जामुन: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क की रक्षा कर सकते हैं और मानसिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।
  • पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करती हैं।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से मूड को बेहतर बनाने, संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने और समग्र मानसिक कल्याण में योगदान मिल सकता है।

निश्चित रूप से, हम जो भोजन खाते हैं और जो जीवनशैली अपनाते हैं वह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सुनिश्चित करने से कि हमारा आहार आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है, कई लाभ हो सकते हैं। जैसा कि पोषण विशेषज्ञ मरीना राइट ने बताया है, हमारे आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से:

  • मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करें: पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ इष्टतम मस्तिष्क कार्य और मानसिक कल्याण के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।
  • तनाव कम करें: कुछ खाद्य पदार्थ कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
  • मूड में सुधार: ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे पोषक तत्व न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन और मूड विनियमन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक गिरावट से बचाएं: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो संज्ञानात्मक गिरावट से जुड़े हैं।
  • इष्टतम संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा दें: उचित पोषण यह सुनिश्चित करता है कि मस्तिष्क को कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्राप्त हों।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *