GUVI के हाइरनेट ने 10,000 से अधिक AKTU छात्रों को इन-डिमांड कौशल मूल्यांकन से सुसज्जित किया

लखनऊ: एचसीएल समूह के तहत एक एडटेक कंपनी जीयूवीआई ने यूनिवर्सिटी बेंचमार्क टेस्ट पेश करने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के साथ साझेदारी की है, जो जीयूवीआई के हायरनेट प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित एक अत्याधुनिक मूल्यांकन उपकरण है। इस एआई-संचालित टूल का उद्देश्य कोडिंग के बुनियादी सिद्धांतों, करियर कौशल, डेटा विज्ञान, समस्या-समाधान आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में छात्रों की दक्षता का मूल्यांकन करना है। इसका प्राथमिक फोकस उत्तर प्रदेश के टियर-2 और टियर-3 शहरों में छात्रों का समर्थन करना, उनके कौशल अंतराल को संबोधित करना और उनकी रोजगार संभावनाओं को बढ़ाना है।

दिसंबर 2023 से, 700 AKTU-संबद्ध कॉलेजों में से 100 से अधिक ने HyreNet तक पहुंच प्राप्त कर ली है। इस मील के पत्थर ने 10,000 से अधिक छात्रों के लिए कार्यक्रम से लाभ उठाने के दरवाजे खोल दिए हैं, जो वंचित क्षेत्रों के छात्रों तक पहुंचने और उन्हें सशक्त बनाने में मंच की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करता है।

हायरनेट द्वारा संचालित यूनिवर्सिटी बेंचमार्क टेस्ट, छात्रों को 120 बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) और दो प्रोग्रामिंग चुनौतियों को शामिल करते हुए एक व्यापक मूल्यांकन अनुभव प्रदान करता है। इस परीक्षण में भाग लेकर, छात्र अपनी शक्तियों और सुधार के क्षेत्रों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं।

इस परीक्षण की एक उल्लेखनीय विशेषता प्रत्येक उम्मीदवार के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने की क्षमता है, जो उन्हें विभिन्न कौशल श्रेणियों में उनके प्रदर्शन का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, मंच छात्रों के सत्यापन और मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करके एक निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है।

लीडरबोर्ड प्रणाली का समावेश छात्रों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का तत्व जोड़ता है, जो निरंतर सुधार को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, कॉलेज-स्तरीय रिपोर्ट की उपलब्धता शैक्षणिक संस्थानों के लिए मूल्यांकन डेटा की उपयोगिता को बढ़ाती है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एकेटीयू विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान, जीयूवीआई गीक नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सुश्री अनिता एन ने हजारों छात्रों को ‘हाइरेनेट’ प्लेटफॉर्म पर यूनिवर्सिटी बेंचमार्क टेस्ट की तैयारी के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लगातार विकसित हो रहे नौकरी बाजार में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपने कौशल और ज्ञान का लाभ उठाने के महत्व पर जोर दिया।

GUVI के संस्थापक और सीईओ श्री अरुण प्रकाश एम ने कहा, “HyreNet के माध्यम से यह मूल्यांकन कार्यक्रम आज के प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के साथ टियर -2 और टियर -3 शहरों में छात्रों को सशक्त बनाने के हमारे समर्पण की पुष्टि करता है।” “कौशल मूल्यांकन और विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, हमारा लक्ष्य एकेटीयू के छात्रों को उद्योग-मूल्यवान दक्षताओं से लैस करना है, जिससे उनकी रोजगार क्षमता और कैरियर की संभावनाएं बढ़ेंगी।”

GUVI का HyreNet प्लेटफ़ॉर्म अकादमिक शिक्षा और उद्योग की मांगों के बीच अंतर को पाटने में एक महत्वपूर्ण प्रगति के रूप में कार्य करता है। यह छात्रों को लगातार विकसित हो रहे डिजिटल परिदृश्य में सफलता का एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है, जो उन्हें आगे बढ़ने और आधुनिक कार्यबल की मांगों को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *