भारत ने जापान, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों के लिए वीज़ा-ऑन-अराइवल योजना शुरू की

नई दिल्ली: भारत के पर्यटन मंत्रालय की हालिया घोषणा में, देश ने जापान, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पासपोर्ट धारकों के लिए एक नई वीज़ा-ऑन-अराइवल सुविधा शुरू की है। हालिया रिपोर्टों के अनुसार, इसका उद्देश्य इन प्रमुख देशों के लिए भारत में प्रवेश को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाकर यात्रा को सुव्यवस्थित करना और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

इस नए प्रावधान के तहत, जापान, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात के यात्री अब भारत भर के छह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों: बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई पर आगमन पर वीजा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आगमन पर वीज़ा कुल 60 दिनों के लिए वैध है और दोहरी प्रविष्टि की अनुमति देता है, जिससे बार-बार आने वाले यात्रियों के लिए पुन: प्रवेश आसान हो जाता है।

इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ईटीए) सहित ई-वीज़ा प्रणाली के साथ एकीकृत होता है। 130 से अधिक देशों के पासपोर्ट धारक भारत के 30 विभिन्न अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ई- वीज़ा सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इस दोहरे दृष्टिकोण का उद्देश्य वीज़ा प्राप्त करने से जुड़ी नौकरशाही बाधाओं को कम करना, अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के लिए यात्रा की आसानी को बढ़ाना है।

नई वीज़ा-ऑन-अराइवल पहल चिकित्सा पर्यटकों, सम्मेलन में उपस्थित लोगों और अन्य विदेशियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रालय की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है। पहुंच और सुविधा में सुधार करके, भारत अपने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और अपनी वैश्विक स्थिति को मजबूत करने की उम्मीद करता है। यह कदम देश के सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने और पर्यटन स्थल के रूप में इसके आकर्षण को बढ़ाने के चल रहे प्रयासों के अनुरूप है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *