एमजी एस्टर 71 पीपी100 के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर रही

अहमदाबाद: आज जारी हुए जे.डी. पॉवर 2023 इंडिया इनिशियल क्वालिटी स्टडी (आईक्यूएस) के आँकड़ों के मुताबिक़ भारत में नए वाहन मालिकों डिज़ाइन और कमियों से संबंधित समस्याओं का लगभग समान रूप से उल्लेख किया गया। ये आँकड़े पिछले वर्षों के मुक़ाबले अलग हैं, जिनमें डिज़ाइन-संबंधी समस्याओं का ज़्यादा उल्लेख किया जाता था। जे.डी. पॉवर ने 2022 में नीलसन आईक्यू के साथ साझेदारी में इंडिया इनिशियल क्वालिटी स्टडी फिर से शुरू की है।

इनिशियल क्वालिटी (प्रारंभिक गुणवत्ता) को स्वामित्व के पहले महीने से लेकर छठवें महीने तक प्रति 100 वाहनों (पीपी100) में अनुभव की गई समस्याओं की संख्या द्वारा मापा जाता है, जिसमें कम स्कोर उच्च गुणवत्ता को दर्शाता है। इस वर्ष के अध्ययन में, उद्योग का औसत 122 पीपी100 है, जिसमें 2022 से कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

नील्सनआईक्यू में ऑटोमोटिव प्रैक्टिस इंडिया के लीड, श्री संदीप पांडे ने कहा, “जहाँ कमियों के मामले हर साल बढ़ रहे हैं, वहीं डिज़ाइन संबंधी समस्याएँ सर्वोच्च 10 में से सात के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, “ये निर्माताओं को सुधार के स्पष्ट अवसर प्रदान कर रही हैं”।

2023 के अध्ययन के अन्य मुख्य निष्कर्ष निम्नलिखित हैं:

ज़्यादा युवा लोगों को संतुष्ट करना मुश्किल है: 30 साल और उससे कम उम्र के लोगों को अपने नए वाहन में ज़्यादा समस्याएं महसूस होती हैं। इस आयु वर्ग का औसत 136 पीपी100 है, जो उद्योग के औसत से 14 पीपी100 अधिक है।

पहली बार वाहन खरीदने वाले ज्यादा समस्याओं का हवाला देते हैं: पहली बार नए वाहन खरीदने वाले दोबारा खरीदने वालों के मुक़ाबले नए वाहन के साथ काफ़ी ज़्यादा समस्याएं बताते हैं (क्रमशः 131 पीपी100 बनाम 108 पीपी100)।

सर्वोच्च रैंकिंग पाने वाले मॉडल

•      टाटा टियागो 112 पीपी100 के साथ कॉम्पैक्ट सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      टोयोटा ग्लैंज़ा 102 पीपी100 के साथ प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      हुंडई ऑरा 109 पीपी100 के साथ एंट्री मिडसाइज सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      वॉक्सवैगन वर्चुस 88 पीपी100 के साथ मिडसाइज सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      एमजी एस्टर 71 पीपी100 के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      वॉक्सवैगन टाइगुन 87 पीपी100 के साथ एसयूवी सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

•      टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस 83 पीपी100 के साथ एमपीवी/एमयूवी सेगमेंट में सर्वोच्च स्थान पर है।

इंडिया इनिशियल क्वालिटी स्टडी में दो अलग-अलग श्रेणियों में समस्याओं को मापा जाता है: डिज़ाइन-संबंधी समस्याएं और कमियाँ व खराबी। इस अध्ययन में समस्या की आठ श्रेणियों में विशेष डायग्नोस्टिक सवाल रखे जाते हैं, ये आठ श्रेणियां हैं: एक्सटीरियर; ड्राइविंग का अनुभव; विशेषताएं/कंट्रोल्स/डिस्प्ले; सीटें; ऑडियो/कम्युनिकेशन/एंटरटेनमेंट/नैविगेशन; हीटिंग/वेंटिलेशन/एयर कंडीशनिंग; इंटीरियर; और इंजन/ट्रांसमिशन।

2023 के अध्ययन में 7,198 नए वाहन मालिकों के अनुभव प्राप्त किए गए, जिन्होंने जनवरी से अक्टूबर 2023 के बीच अपना वाहन खरीदा था। यह अध्ययन जुलाई से नवंबर 2023 के बीच किया गया। नीलसन आईक्यू ने भारत के 25 मुख्य शहरों में फेस-टू-फेस सर्वे किया, और वाहन मालिकों से वाहन ख़रीदने के बाद शुरुआती महीनों में वाहन के अनुभव को लेकर 200 से अधिक सवाल पूछे। सर्वे के बाद उनके जवाबों को डेटा की गुणवत्ता के लिए साफ किया गया और उनकी गणना की गई। फिर इस अध्ययन में शामिल ब्रांडों को प्रति 100 वाहनों के लिए समस्याओं के कुल स्कोर के अनुसार रैंक दी गई, जिसमें कम स्कोर बेहतर गुणवत्ता का संकेत देता है।

जेडी पॉवर कंज़्यूमर इनसाइट, एडवाइज़री सेवाओं और डेटा एवं एनालिटिक्स के क्षेत्र में विश्व की अग्रणी कंपनी है। यह उपभोक्ता व्यवहार को समझने के लिए बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और ऐल्गोरिद्मिक मॉडलिंग क्षमताओं का उपयोग करती है। जेडी पॉवर 50 सालों से ज्यादा समय से ब्रांडों एवं उत्पादों के साथ ग्राहकों के व्यवहार को लेकर गहरी औद्योगिक जानकारी प्रदान कर रही है। मुख्य उद्योगों में दुनिया के अग्रणी व्यवसाय ग्राहकों के लिए अपनी रणनीतियां बनाने के लिए जेडी पॉवर द्वारा प्राप्त मार्गदर्शन पर भरोसा करते हैं। जेडी पॉवर के ऑफिस उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत में हैं।

नीलसनआईक्यू पूरे विश्व में उपभोक्ता व्यवहार का सबसे संपूर्ण, निष्पक्ष दृष्टिकोण प्रदान करने में अग्रणी है।

एक अभूतपूर्व उपभोक्ता डेटा प्लेटफ़ॉर्म और समृद्ध विश्लेषणात्मक क्षमताओं की मदद से नीलसनआईक्यू दुनिया की अग्रणी कंज्यूमर गुड्स कंपनियों और रिटेलर्स को साहसिक, आत्मविश्वासपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

नील्सनआईक्यू अपने विस्तृत डेटा सेट का उपयोग करके और सभी लेनदेन को एक समान रूप से मापकर ग्राहकों को उपभोक्ता के व्यवहार का एक दूरदर्शी दृष्टिकोण प्रदान करता है, ताकि वो अपनी रणनीति को सभी रिटेल प्लेटफॉर्म्स के लिए अनुकूलित कर सकें। डेटा इंटीग्रेशन की हमारी खुली अवधारणा पृथ्वी पर सबसे प्रभावशाली कंज़्यूमर डेटा सेट प्रदान करती है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *