पीएम मोदी ने जन धन योजना के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऐतिहासिक वित्तीय समावेशन योजना के 10 साल पूरे होने पर जन धन योजना की सफलता में योगदान देने वालों के प्रयासों की सराहना की। प्रधान मंत्री ने लाखों भारतीयों, विशेषकर समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों के जीवन पर इस योजना के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एक बयान में, पीएम मोदी ने सभी लाभार्थियों और योजना के कार्यान्वयन में भूमिका निभाने वाले लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “आज, हम एक महत्वपूर्ण अवसर – #10YearsOfJanDhan मना रहे हैं। सभी लाभार्थियों को बधाई और इस योजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों को बधाई।”

2014 में शुरू की गई, प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) देश भर में वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के सरकार के प्रयासों की आधारशिला रही है। इस योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को बैंकिंग, ऋण, बीमा और पेंशन सहित वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है।

पिछले एक दशक में, जन धन योजना ने लाखों भारतीयों के दरवाजे तक वित्तीय सेवाएं पहुंचाई हैं, जिससे उन्हें बचत खाते, डेबिट कार्ड और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण तक पहुंच प्राप्त हुई है। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि यह योजना महिलाओं, युवाओं और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के जीवन को ऊपर उठाने में सहायक रही है, जो उन्हें न केवल वित्तीय सुरक्षा बल्कि सम्मान और सशक्तिकरण भी प्रदान करती है।

जन धन योजना की सफलता खोले गए बैंक खातों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि में परिलक्षित होती है, लाखों लाभार्थी अब औपचारिक वित्तीय प्रणाली में भाग ले रहे हैं। जैसे-जैसे यह योजना अपने दूसरे दशक में प्रवेश कर रही है, यह सभी के लिए व्यापक वित्तीय समावेशन और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *