प्रेती पाल ने पेरिस पैरालंपिक्स में महिलाओं के 100 मीटर T35 में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया

नई दिल्ली: 23 वर्षीय प्रेती पाल ने 29 अगस्त, 2024 को पेरिस पैरालंपिक्स में महिलाओं के 100 मीटर T35 इवेंट में कांस्य पदक जीतकर पैरालंपिक खेलों में भारत का पहला ट्रैक इवेंट पदक जीता। उन्होंने 14.21 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ ये उपलब्धि हासिल की। यह शानदार उपलब्धि उनके समर्पण और भारत के एथलीटों की वैश्विक स्तर पर बढ़ती ताकत को दर्शाती है।

पाल का कांस्य पदक न केवल भारतीय एथलेटिक्स के लिए ऐतिहासिक क्षण है, बल्कि 2024 पैरालंपिक्स में भारत की कुल पदक संख्या को भी तीन तक पहुंचाता है। इसी दिन पहले, अवनी लेखरा ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रभावशाली पैरालंपिक यात्रा जारी रखी। मोना अग्रवाल ने भी उसी इवेंट में कांस्य पदक प्राप्त किया, जो भारत के शूटिंग स्पोर्ट्स में मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है।

चीन की झोउ शिया और गुओ चियानकियान ने महिलाओं के 100 मीटर T35 में स्वर्ण और रजत पदक जीते, क्रमशः 13.58 सेकंड और 13.74 सेकंड के समय के साथ। प्रेती पाल का प्रदर्शन इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में उनकी असाधारण क्षमता और संकल्प को उजागर करता है, और उन्हें पैरालंपिक ट्रैक पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनाता है।

यह कांस्य पदक भारतीय पैरालंपिक इतिहास में एथलेटिक्स के लिए 18वां पदक भी है, हालांकि सभी पूर्व पदक फील्ड इवेंट्स में ही आए हैं। पाल की उपलब्धि के अतिरिक्त, मनीष नारवाल ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक जीतकर दिन की सफलता में योगदान दिया, जिससे भारत के दिन के कुल पदक की संख्या चार हो गई, जो कि पैरालंपिक खेलों में देश की बढ़ती ताकत को दर्शाता है।

FOLLOW FOR MORE.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *