सेल्सफोर्स इंडिया धरती दिवस पर सतत भविष्य के लिए नवाचार लेकर आ रहा है

नई दिल्ली: इस विश्व धरती दिवस पर, सेल्सफोर्स, सीआरएम समाधानों में एक विश्वविद्यालय ने “रिबूट द अर्थ” शीर्षक की एक श्रृंखला जलवायु पर केंद्रित नवाचार हैकाथॉन की शुरुआत की है। इस हैकाथॉन के माध्यम से पाँच संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के सहयोग से वर्तमान जलवायु संकट का समाधान तैयार किया जा रहा है। इस हैकाथॉन का आयोजन हैदराबाद में किया गया है।

सस्टेनेबिलिटी को अपने मूल्यों में समेटे हुए, सेल्सफोर्स ने हाल ही में विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत की है जो जलवायु परिवर्तन के चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्य से किया गया है। इसके तहत अब तक 4 लाख सप्लिंग्स की रोपाई की गई है। यहाँ कुछ प्रमुख पहलों का उल्लेख है:

मल्लिगावद फाउंडेशन प्रोजेक्ट: मल्लिगावद फाउंडेशन का यह प्रोजेक्ट हैदराबाद में एक 17 एकड़ की स्थानीय झील, रेगुला कुंटा, के विकास को लेकर है। इसका उद्देश्य समुदाय और पर्यावरण के स्वास्थ्य के लिए पानी का धारण क्षमता बढ़ाना है और प्राकृतिक गंदगीभर उपचार विधियों का अमल करना है।

मियावाकी वनीकरण प्रोजेक्ट: घोलाई नगर, ठाणे में यह प्रोजेक्ट एक पूर्व डंपयार्ड को हरित क्षेत्र में परिवर्तित किया है। यहाँ 3.5 एकड़ भूमि पर 33,334 पौधे लगाए गए हैं जो हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने, स्थानीय जैव विविधता को बढ़ाने, और कार्बन को संग्रहित करने में मदद करते हैं।

सोलर ब्लेज़र प्रोजेक्ट: यह प्रोजेक्ट तेलंगाना के जनगाँव जिले में तीन गाँवों में सस्टेनेबल सोलर ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य हरित कौशल के प्रशिक्षण, माइक्रोग्रिड की स्थापना, और नवीनीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग करके विकास को सहायता प्रदान करना है।

“रिबूट द अर्थ” एक दायमिक मंच प्रदान करता है जहाँ नवाचारी लोग स्थानीय जलवायु संकटों का समाधान तैयार कर सकते हैं। प्रतिभागी विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके सस्टेनेबल समाधान विकसित करेंगे। विजेता टीम को पुरस्कार, न्यूयॉर्क में आयोजित ऑस्पोज फॉर गुड कॉन्फ्रेंस में शामिल होने का मौका, और सेल्सफोर्स और इसके साथियों से प्रो बोनो मेंटरशिप प्राप्त होगा।

भारतीय “रिबूट द अर्थ” का आयोजन 22 और 23 मई को हैदराबाद में किया जाएगा। रेबूट द अर्थ – हैदराबाद ईवेंट के लिए साइन अप करने के लिए इवेंट एफएक्यू सेक्शन पर जाएं। अधिक जानकारी के लिए, इवेंट एफएक्यू सेक्शन देखें।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *