आईआईएफएल समस्ता द्वारा बॉन्ड्स की मदद से 1,000 करोड़ रुपये एकत्रित किए जाएंगे, प्रतिवर्ष 10.50 प्रतिशत तक का रिटर्न प्रस्तुत किया

IIFL समस्ता के 1,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड जारी करने से 10.5% तक का वार्षिक रिटर्न प्राप्त करें।
IIFL समस्ता के 1,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड जारी करने से 10.5% तक का वार्षिक रिटर्न प्राप्त करें।

नोएडा: भारत की सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग फाईनेंस कंपनियों (एनबीएफसी-एमएफआई) में से एक, आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस द्वारा पूंजी संवर्धन और व्यवसायिक वृद्धि के लिए सिक्योर्ड बॉन्ड्स के पब्लिक इश्यू द्वारा 1,000 करोड़ रुपये एकत्रित किए जाएंगे। इन बॉन्ड्स पर उच्च सुरक्षा के साथ 10.50 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया जा रहा है। यह इश्यू सोमवार, 3 जून, 2024 को शुरू होगा और शुक्रवार, 14 जून, 2024 को बंद होगा।

आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस द्वारा 200 करोड़ रुपये के बॉन्ड जारी किए जाएंगे, तथा 800 करोड़ रुपये तक की ओवर-सब्सक्रिप्शन बनाए रखने के लिए ग्रीन शू विकल्प होगा (जो मिलकर 1000 करोड़ रुपये के बराबर हो जाएगा)।

आईआईएफएल समस्ता बॉन्ड्स द्वारा 60 महीने की अवधि के लिए 10.50 प्रतिशत प्रतिवर्ष की सर्वाधिक कूपन दर प्रदान की जा रही है। यह एनसीडी 24 महीने, 36 महीने, और 60 महीने की अवधि के लिए उपलब्ध है। ब्याज के भुगतान की आवृत्ति हर सीरीज़ के लिए मासिक और वार्षिक आधार पर उपलब्ध है।

इसे क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड की ओर से क्रिसिल एए-/वॉच डेवलपिंग’’ की क्रेडिट रेटिंग और एक्विटे रेटिंग्स एंड रिसर्च लिमिटेड द्वारा ‘‘एक्विटे एए। रेटिंग वॉच नैगेटिव इंप्लिकेशन’’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है।

आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस के एमडी एवं सीईओ, श्री वेंकटेश एन ने कहा, ‘‘आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस अपनी 1,500 शाखाओं के साथ पूरे भारत में मजबूत पहुँच रखता है। यह अपने विविधीकृत पोर्टफोलियो द्वारा सेवाओं की कमी वाली और वंचित आबादी, खासकर वंचित पृष्ठभूमि की महिला उद्यमियों की क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करता है। इन बॉन्ड्स की मदद से एकत्रित की गई पूंजी का उपयोग इन ग्राहकों की क्रेडिट जरूरत को पूरा करने और व्यवसायिक वृद्धि लाने के लिए किया जाएगा।’’

आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस उन महिलाओं को इनोवेटिव और किफायती वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराता है, जो सदस्यों के रूप में नामांकित होती हैं, समाज में बैंकिंग सेवाओं से वंचित वर्गों से ज्वाईंट लायबिलिटी ग्रुप के रूप में वर्गीकृत होती हैं। इनमें भारत के ग्रामीण, अर्द्धशहरी, और शहरी क्षेत्रों में खेती करने वाली किसान, कृषि मजदूर, सब्जी और फूल विक्रेता, कपड़े की व्यापारी, दर्जी, कारीगर, तथा घरेलू और औद्योगिक कर्मचारी शामिल हैं।

वित्तवर्ष 2023-24 में आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस ने 503.05 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया, जबकि इसके लोन एस्सेट अंडर मैनेजमेंट साल-दर-साल 34.67 प्रतिशत बढ़कर 14211.28 करोड़ रुपये तक पहुँच गए। आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस के ग्राहकों की संख्या 31 मार्च, 2023 को 23.54 लाख ग्राहकों से बढ़कर 31 मार्च, 2024 को 30.01 लाख ग्राहकों तक पहुँच गई, जिनमें ज्यादातर भारत के छोटे ग्रामीण और अर्द्धशहरी इलाकों की महिलाएं हैं। आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस रिटेल पर केंद्रित नॉन-बैंकिंग फाईनेंशल कंपनी, आईआईएफएल फाईनेंस लिमिटेड की एक सब्सिडियरी है, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ते हुए और सबसे मजबूत माईक्रोफाईनेंस संस्थानों में से एक है।

आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस ने अपने संचालन में सालों से एनपीए को काफी कम स्तर पर बनाए रखा है, और यह निरंतर अच्छी क्वालिटी के एस्सेट्स पर केंद्रित रहा है। आईआईएफएल समस्ता फाईनेंस के शुद्ध नॉन-परफॉर्मिंग एस्सेट्स (एनपीए) वित्तवर्ष 2024 के अंत में 0.34 प्रतिशत थे, जबकि सकल एनपीए 1.91 प्रतिशत था। कंपनी की नेट वर्थ साल-दर-साल 51 प्रतिशत बढ़कर 1,919.99 करोड़ हो गई। आईआईएफएल फाईनेंस के पास देश के कोने-कोने में 1,648 शाखाओं का विस्तृत नेटवर्क है और इसके पास 16,519 कर्मचारियों (प्रशिक्षुओं सहित) का मजबूत कार्यबल है।

अप्रैल, 2024 में नाबार्ड के पूर्व चेयरमैन, डॉ. गोविंदा राजुलू चिंतला को आईआईएफसल समस्ता में बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। ईक्विफैक्स क्रेडिट इन्फॉर्मेशन सर्विसेज़ के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री कलेंगडा मंडना नानइया और आईआईएफएल समूह के को-प्रमोटर श्री आर. वेंकटरमन भी बोर्ड में शामिल किए गए। श्री वेंकटरमन को एडिशनल डायरेक्टर (नॉन-एग्ज़िक्यूटिव), और डॉ. चिंतला एवं श्री नानइया को एडिशनल डायरेक्टर ( नॉन-एग्ज़िक्यूटिव एवं स्वतंत्र) नियुक्त किया गया। अब बोर्ड में छः सदस्य होंगे। बॉन्ड के इश्यू के लीड मैनेजर ट्रस्ट इन्वेस्टमेंट एडवाईज़र्स प्राईवेट लिमिटेड, नुवामा वैल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज़ लिमिटेड हैं। निवेशकों को लिक्विडिटी प्रदान करने के लिए ये एनसीडी बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) पर सूचीबद्ध होंगे। ये एनसीडी 1,000 रुपये की फेस वैल्यू पर जारी किए जाएंगे और सभी श्रेणियों में आवेदन का न्यूनतम आकार 10,000 रुपये होगा। यह पब्लिक इश्यू सोमवार 3 जून, 2024 को खुलेगा और शुक्रवार, 14 जून, 2024 को बंद होगा। इसमें अरली क्लोज़र का विकल्प भी है। बॉन्ड्स का आवंटन प्रथम आएं, प्रथम पाएं के आधार पर किया जाएगा।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *